नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर का प्रस्ताव नहीं : सरकार

0

सरकार ने आज कहा कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

पीटीआई-भाषा के अनुसार, वित्त राज्यमंत्री अजरुनराम मेघवाल ने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि सरकार ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में दो सिक्के जारी किए थे। इनमें से एक सिक्का 10 रुपये का और दूसरा सिक्का 125 रुपये का था।

Also Read:  सीमा पर तनाव और तल्ख रिश्तों के बीच भारत ने 11 पाकिस्तानी कैदियों को किया रिहा

उन्होंने कहा कि 10 रुपये का सिक्का वितरण की श्रेणी में और 125 रुपये का सिक्का गैर वितरण की श्रेणी में जारी किया गया था।

मंत्री ने बताया कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

Also Read:  तलाक की अर्जी के साथ ही, मैडम तुसाद में भी अलग हुए एंजलीना जोली और ब्रैड पिट

उन्होंने बताया कि संप्रग शासन में आरबीआई समिति ने तय किया था कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित किए जाने की अभी आवश्यकता नहीं है।

इस दौरान वित्त मंत्री अरण जेटली ने कहा कि सरकार भारतीय रिजर्व बैंक :आरबीआई: के साथ मिलकर समय..समय पर नोटों की सुरक्षा और डिजाइन से संबंधित चीजें तय करती है। देश में बैंक नोटों के वितरण के बारे में फैसला आरबीआई द्वारा किया जाता है।

Also Read:  राहुल गांधी के सलाहकार बनने के सवाल पर क्या बोले अमित शाह?

जेटली ने प्लास्टिक मुद्रा नोटों से संबंधित एक सवाल के जवाब में कहा कि आरबीआई ने प्रयोग के उद्देश्य से प्लास्टिक के नोट छापने के लिए खुली निविदा प्रक्रिया के जरिए ‘प्लास्टिक सबस्ट्रेट’ हासिल करने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here