ABP-CSDS के चुनावी सर्वे ने दी कांग्रेस को गुजरात में बड़ी बढ़त

0

एबीपी-सीएसडीएस के ताज़ा चुनावी सर्वे में कांग्रेस को गुजरात में पिछले चुनाव के मुक़ाबले में काफी बढ़त दी गयी है।

सर्वे के अनुसार कांग्रेस को सौराष्ट्र में 16 प्रतिशत वोट की बढ़त दी गयी है जबकि भाजपा को यहाँ 23 प्रतिशत वोट का नुकसान हो सकता है। सौराष्ट्र में कुल 54 सीटें हैं।

उत्तरी गुजरात में जहां 53 सीटें हैं बजाजपा को 15 प्रतिशत वोटों का नुकसान होता दिख रहा है जबकि यहाँ कांग्रेस को फिर से 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलती दिख रही है।

मध्य गुजरात में भी कांग्रेस पहले के मुक़ाबले में आठ प्रतिशत अधिक वोट हासिल करती नज़र आ रही है जबकि भाजपा को यहां दो प्रतिशत वोटों का नुकसान हो सकता है। मध्य गुजरात में कुल सीटों की संख्या 40 है।

दक्षिण गुजरात में जहां कुल 35 सीटें हैं भाजपा को इस मर्तबा भी 50 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं लेकिन ये पिछले चुनाव के मुक़ाबले में तीन फीसद काम है। कांग्रेस को यहां भी छ फीसद वोटों का फायदा होता दिख रहा है।

गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में विधान सभा के चुनाव होने वाले हैं। भाजपा यहाँ २२ सालों से सत्ता पर क़ाबिज़ रही है लेकिन इस मर्तबा इसे कांग्रेस से सख्त तक्कड़ मिल रही है।

जहाँ तक सीटों का सवाल है तो सर्वे ने दावा किया कि भाजपा 113-121 सीटों के साथ एक मर्तबा सरकार बनाएगी वहीँ कांग्रेस 58-64 सीटें ही जीत पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here