आतंकी हमले को जायज ठहराने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऑस्ट्रेलियाई युवक ने सीनेटर फ्रेजर एनिंग पर अंड़े से किया हमला, देखिए वीडियो

0

एक ऑस्ट्रेलियाई युवक ने शनिवार को देश के विवादास्पद सीनेटर फ्रेजर एनिंग (senator Fraser Anning) पर अंड़ो से हमला कर देता है। यह घटना उस समय होती है जब वो क्राइस्टचर्च आतंक को सही ठहराने के लिए अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहें होते है। बता दें कि न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुए आतंकी हमले में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

ऑस्ट्रेलियाई

सीनेटर फ्रेजर एनिंग प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों से बात कर रहे होते है, इसी बीच एक युवक हाथ में मोबाइल लिए हुए उनके सर पर अचानक अंड़ा फोड़ देता है। इससे गुस्साएं सीनेटर ने कथित तौर पर लड़के को थप्पड़ मार देता है। जिसके बाद मौके पर मौजूद पुलिस युवक को अपने साथ लेकर चले जाते है। घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एनिंग पत्रकारों के साथ बातचीत कर रहें है। इसी बीच एक युवक उनके सिर पर अंडा फोड़ कर उनपर हमला करता है। इस दौरान यह युवा उस पूरे वाक्य को अपने फोन में रिकॉर्ड भी करता रहता है। गुस्साए एनिंग ने भी युवक पर हमला कर दिया, जिसके बाद दोनों के बीच हाथापाई शुरू हो जाती है। जिसके बाद मौके पर मौजूद लोग मामले को शांत कराने में लग जाते है।

एनिंग ने अपने बयान में कहा था कि, इस प्रकार की हिंसक वारदात कभी भी न्यायोचित नहीं ठहराई जा सकती परंतु ऐसी घटनाएं उस व्याप्त डर को ही रेखांकित कर रही हैं जो कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में लगातार बढ़ती मुस्लिम आबादी के कारण हमारे समाज में निर्मित हो रहा है।

क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुए आतंकी हमले को आव्रजन से जोड़ने के लिए हुए हमले को जायज ठहराने के लिए एनिंग ने शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा था कि, “क्या कोई अभी भी मुस्लिम आव्रजन और हिंसा के बीच संबंध को विवादित करता है?”

एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने भी क्वींसलैंड के सीनेटर के हवाले से ट्विटर पर उनसे एक बयान को शेयर करते हुए लिखा था कि, “हमेशा की तरह, वामपंथी राजनेता और मीडिया दावा करने के लिए जल्दबाजी करेंगे कि आज की गोलीबारी के कारण बंदूक कानूनों या राष्ट्रवादी विचारों वाले हैं। लेकिन यह सब बकवास है।”

उनके इस बयान की सोशल मीडिया पर लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। ब्रिटेन के गृह सचिव साजिद जाविद ने सीनेटर पर चरमपंथ का आरोप लगाया।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने लिखा, फ्रेजर एनिंग की टिप्पणी निराशाजनक हैं। वह सीनेट के लिए अपमानजनक है और नफरत फैलाने और आस्ट्रेलियाई लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ करने से भी बदतर है। वह वही कर रहा है जो आतंकवादी चाहते हैं।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न जैसिंडा अर्डर्न ने शनिवार (16 मार्च) को हिजाब पहनकर शुक्रवार को मस्जिदों में हुए आतंकी हमले के पीड़ित परिवारों से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बंधाया। जिसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि अब देश में बंदूक कानून बदल जाएगा। अर्डर्न ने कहा कि देश में बूंदक के लाइसेंस कानून में संशोधन किया जाएगा।

बता दें कि न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुए आतंकी हमले में 49 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। एक बंदूकधारी की पहचान आस्ट्रेलियाई दक्षिणपंथी चरमपंथी के रूप में हुई है, जिसने हमले की स्पष्ट रूप से फेसबुक पर ऑनलाइन लाइवस्ट्रीमिंग की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here