PM मोदी ने फिर की गलती, अमेरिका में पाकिस्तान के ‘अटक’ को बता दिया भारत का हिस्सा

0

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार(26 जून) देर रात व्‍हाइट हाउस पहुंचे। व्‍हाइट हाउस पहुंचने पर खुद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रंप ने उनका जोरदार स्‍वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप का आभार व्यक्त किया। वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

@PMOIndia

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार(25 जून) को अमेरिका के वाशिंगटन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीेएम मोदी ने कहा कि तीन साल के कार्यकाल में उनकी सरकार पर एक भी भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा है। हालांकि, यहां भारतीयों को संबोधन के दौरान पीएम मोदी से एक बार फिर बड़ी भूल हो गई।

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान के ‘अटक’ को भारत का हिस्सा बता दिया।भारत में हो रहे विकास का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ‘कश्मीर से कन्याकुमारी’ और ‘अटक से कटक’ तक विकास कर रहा है।

बता दें कि ‘कश्मीर से कन्याकुमारी’ तक वाले इस जुमले को तो हर भारतीय जिक्र करता रहता है। भारतीय उपमहाद्वीप की लंबाई और देश की विविधता का जिक्र करते हुए भारतीय अकसर ‘कश्मीर से कन्याकुमारी’ तक की बात करते हैं। यह कई दश्कों से चला आ रहा है।

लेकिन ‘अटक से कटक’ सुनकर लोग इसलिए हैरान हो गए, क्योंकि अटक पाकिस्तान में है। लोग समझ नहीं पाए कि पीएम मोदी ने पाकिस्तानी शहर ‘अटक’ का नाम क्यों लिया, जो पाकिस्तान के पंजाब का हिस्सा है। विभाजन के पहले ‘खैबर से कन्याकुमारी’ और ‘अटक से कटक’ जुमले का जिक्र किया जाता था।

PM मोदी से पहले भी हो चुकी भूल

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषणों में पहले भी कई गलतियां की हैं, जिसकी खूब चर्चा हुई है। पिछली बार अमेरिकी दौरे पर गए पीएम मोदी ने कोणार्क के सूर्य मंदिर का जिक्र करते हुए कहा था कि ये 2000 साल पुराना है, जबकि ये 700 साल पुराना है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने वर्ष 2013 में पटना की बहुचर्चित रैली में बिहार की शक्ति का जिक्र करते हुए सम्राट अशोक के बारे में बात किया था। इस दौरान उन्होंने पाटलिपुत्र का जिक्र किया और फिर नालंदा और तक्षशिला का। जबकि, सच्चाई यह है कि तक्षशिला का पंजाब का हिस्सा रहा है और अब पाकिस्तान में है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here