मैनचेस्टर धमाका: मारा गया हमलावर, मरने वालों की संख्या 22 हुई, 59 घायल

0

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में अमेरिकी स्टार एरियाना ग्रैंड के पॉप कॉन्सर्ट के दौरान हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 22 हो गई है और तकरीबन 59 अन्य लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि इस हमले में हमलावर की भी मौके पर ही मौत हो गई। बम को डेटोनेट करते समय वह खुद उसकी जद में आ गया। लंदन पुलिस के मुताबिक, यह हमला सोमवार रात 10.35 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह करीब 3 बजे) हुआ।#Manchesterब्रिटेन में हुई अब तक की सर्वाधिक भयावह आतंकी घटनाओं में से एक इस विस्फोट में बच्चों और किशोरों के भी मारे जान की आशंका है, क्योंकि पॉप स्टार के प्रशंसकों में युवाओं की संख्या अधिक है। रात हुए विस्फोट के बाद से ही बच्चों के माता-पिता और रिश्तेदार उनके सलामत होने की खबर का इंतजार कर रहे हैं।

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस के प्रमुख कांस्टेबल इयाप होपकिंस ने कहा कि मेरी संवेदनाएं हमले में मारे गए 22 लोगों एवं 59 घायलों और उनके परिवार के साथ है। हम उनकी सहायता के लिए हर संभव कदम उठाना जारी रखेंगे। ग्रेटर मैनचेस्टर के आठ अस्पतालों में उनका इलाज जारी है।

उन्होंने एक बयान में कहा कि यह एक तेजी से हो रही जांच है। हम इसे एक आतंकी हमले की तरह देख रहे हैं। हमारा मानना है कि रात हुआ यह हमला एक ही व्यक्ति द्वारा ही किया गया है। हमारी प्राथमिकता यह पता लगाना है कि वह अकेला काम कर रहा था या किसी नेटवर्क के सदस्य के तौर पर।

पुलिस ने बताया कि हमलावर एरिना में ही मारा गया। उन्होंने बताया कि उसके पास देसी विस्फोटक मौजूद था जिसका इस्तेमाल उसने धमाका करने के लिए किया। उधर, नई दिल्ली में मौजूद आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि हमले में कोई भारतीय तो हताहत नहीं हुआ है।

ब्रितानी प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने इसकी निंदा की करते हुए कहा कि उनकी संवेदनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं जिसे ‘पुलिस एक भयावह आतंकी हमले के रूप में देख रही है।’ मे ने कहा कि सरकार मामले से जुड़ा ब्योरा हासिल करने का प्रयास कर रही है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एरियाना के शो खत्म कर स्टेज से जाने के बाद ही विस्फोट की आवाज सुनी गई। पॉप स्टार एरियाना ग्रैंड के प्रवक्ता ने बताया कि वह सुरिक्षत हैं। 23 वर्षीय एरियाना ग्रैंड अमेरिकी टीवी की किशोर कलाकार रह चुकी हैं और अब एक पॉप स्टार हैं। उन्होंने कहा कि वह ‘टूट’ गई हैं।

एरियाना ने शक्तिशाली बम धमाके के कुछ घंटों बाद ट्वीट किया, मैं टूट गई हूं। मैं दिल से बेहद दुखी हूं। मेरे पास शब्द (अपनी भवनाएं व्यक्त करने के लिए) नहीं हैं। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने भी मैनचेस्टर एरिना के पास कैथड्रल गार्डन क्षेत्र एक संदिग्ध वस्तु पाई, बाद में विस्तृत रूप से जांच किए जाने पर पता चला कि यह केवल वहां फेंका गया बेकार कपड़ा था। उसमें कुछ भी खतरनाक नहीं था।

एरिना के पास सड़क पर सशस्त्र सेना, अधिकारियों के साथ लोगों को पीछे हटाने का काम कर रही है और बम निष्क्रिय इकाइयां भी मौके पर मौजूद है। घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए ‘लेबर पार्टी’ के नेता जेरेमी कोर्बिन ने ट्वीट किया, मैनचेस्टर में भयावह घटना। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।

मैनचेस्टर के मेयर एंडी बर्नहैम ने कहा कि मेरी संवेदनाएं उन सभी परिवारों के साथ है जिन्होंने हमले में अपने प्रियजन को खो दिए। हमारी साहसी आपात सेवाओं की मैं सराहना करता हूं। हमारे महान शहर के लिए भयावह रात। प्रत्यक्षदर्शियों ने घटना स्थल से तेज ‘धमाके’ की आवाज सुनने की बात कही है, जहां अमेरिकी पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे का कॉन्सर्ट चल रहा था।

एक अन्य चश्मदीद ने कहा कि कुछ लोग चिल्ला रहे थे उन्होंने खून देखा था लेकिन कुछ अन्य लोगों का कहना है कि यह गुब्बारे के फटने या स्पीकर के फटने की आवाज जैसा था। ब्रिटेन नेटवर्क रेल ने कहा कि मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन पर ट्रेनों की कतार लग गई थी। यह स्टेशन कॉन्सर्ट स्थल के पास है।बता दें कि लंदन के वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर चार लोगों पर कार चढ़ाने और देश की संसद के द्वार पर एक पुलिस अधिकारी की छुरा घोंप कर हत्या करने की घटना के दो माह बाद यह विस्फोट की घटना हुई है। लंदन में 7 जुलाई 2005 को हुए घातक आतंकी हमले के बाद यह देश में हुआ दूसरा सबसे बड़ा हमला है, उसमें मंध्य लदन में सिलसिलेवार आतंकी आत्मघाती बम विस्फोट किए गए थे।

हमले में व्यस्त समय में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का इस्तेमाल कर आम लोगों को निशाना बनाया गया था। इन धमाकों में 52 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here