विधानसभा चुनाव: उत्तराखंड में 69 सीटों पर मतदान जारी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

0

नई दिल्ली। उत्तराखंड की 69 विधानसभा सीटों पर बुधवार(15 फरवरी) सुबह मतदान शुरू हो गया। जहां 74 लाख से ज्यादा मतदाता मताधिकार का प्रयोग करके चुनाव में किस्मत आजमा रहे 628 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला ईवीएम में बंद करेंगे।

उत्तराखंड निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पूरे प्रदेश में सभी जगह सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक मतदाता मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाल सकेंगे।

कर्णप्रयाग सीट पर 12 फरवरी को बसपा के प्रत्याशी कुलदीप कान्वासी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण वहां स्थगित हो गए। चुनाव के मद्देनजर बुधवार को प्रदेश की 70 में से 69 सीटों पर ही मतदान हो रहा है। कर्णप्रयाग सीट पर मतदान के लिए चुनाव आयोग ने अब नौ मार्च की नई तारीख घोषित की है।

बुधवार हो रहे मतदान के लिये सभी तैयारियां चाक चौबंद कर ली गई हैं और मतदान सुचारू ढंग से संपन्न कराने के लिये राज्य पुलिस सहित करीब 30,000 सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गई है। सुरक्षाकर्मियों के अलावा करीब 60,000 मतदानकर्मियों को भी तैनात किया गया है।

प्रदेश में इन विधानसभा चुनावों में पहली बार तीन विधानसभा क्षेत्रों हरिद्वार जिले के भेल रानीपुर, देहरादून जिले के धर्मपुर और उधमसिंह नगर जिले के रूद्रपुर में वीवी पैट मशीन का भी प्रयोग किया जा रहा है, जिसके जरिये मतदाता खुद यह देख सकेंगे कि उनका वोट उसी प्रत्याशी को गया है, जिसके लिए उन्होंने ईवीएम पर बटन दबाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here