नाबालिग से रेप केस में दोषी करार दिए गए आसाराम को उम्र कैद की सजा, दो अन्य दोषियों को 20-20 साल की सजा

0

स्वयंभू बाबा आसाराम को एक नाबालिग लड़की से बलात्कार के मामले में दोषी करार देते हुए अदालत ने उसे उम्रकैद की सजा सुनाई है। इसके अलावा आसाराम के साथ सहअभियुक्त शिल्पी और शरतचंद्र को 20-20 साल कैद की सजा सुनाई गई है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अदालत के विशेष न्यायाधीश मधुसूदन शर्मा ने बुधवार (25 अप्रैल) को जोधपुर सेंट्रल जेल परिसर में यह फैसला सुनाया। इससे पहले अदालत ने आसाराम और दो अन्य आरोपियों शिल्पी और शरतचंद्र को दोषी करार दिया, जबकि अन्य दो प्रकाश और शिव को सबूतों के अभाव में रिहा कर दिया।

(HT File Photo)

नाबालिक से रेप केस में पांचों आरोपियों में से शिवा उर्फ सवाराम (आसाराम का प्रमुख सेवादार), प्रकाश द्विवेदी (आश्रम का रसोइया) को कोर्ट ने बरी कर दिया। जबकि आसाराम, शिल्पी उर्फ संचिता गुप्ता और शरद उर्फ शरतचंद्र को रेप केस में दोषी पाया है। फैसला आने के बाद पीड़िता के पिता ने कहा कि, ‘आसाराम दोषी करार दिए गए। हमें इंसाफ मिला है। इस लड़ाई में हमारा साथ देने वाले सभी लोगों को हम धन्यवाद करते हैं।’ एक साल के भीतर यह दूसरा मामला है जब किसी स्वयंभू बाबा को बलात्कार के मामले में दोषी करार दिया गया है।पिछले साल अगस्त में गुरमीत राम रहीम को भी यौन उत्पीड़न के मामले में दोषी करार दिया गया था।

यौन उत्पीड़न, मुख्यतौर पर नाबालिग से बलात्कार करने के बिंदुओं पर जिरह के बाद विशेष न्यायाधीश मधुसूदन शर्मा ने जोधपुर सेंट्रल जेल परिसर में अपना फैसला सुनाया। 77 वर्षीय आसाराम यहां चार से अधिक वर्षों से बंद हैं। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति मामलों की विशेष अदालत ने आसाराम सहित दो अन्य आरोपियों शिल्पी और शरद को भी दोषी करार दिया और अन्य दो प्रकाश और शिव को रिहा कर दिया। राजस्थान उच्च न्यायालय ने निचली अदालत को जोधपुर सेंट्रल जेल परिसर में फैसला सुनाने का आदेश दिया था।

बता दें कि साबरमती नदी के किनारे एक झोंपड़ी से शुरुआत करने से लेकर देश और दुनियाभर में 400 से अधिक आश्रम बनाने वाले आसाराम ने चार दशक में 10,000 करोड़ रुपये का साम्राज्य खड़ा कर लिया था। आसाराम और शिव, शिल्पी, शरद और प्रकाश के खिलाफ पॉक्सो अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम और भादंवि की विभिन्न धाराओं के तहत छह नवंबर 2013 को पुलिस ने आरोपपत्र दायर किया था। पीड़िता ने आसाराम पर उसे जोधपुर के नजदीक मनाई इलाके में आश्रम में बुलाने और 15 अगस्त 2013 की रात उसके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था।

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की रहने वाली पीड़िता मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा स्थित आसाराम के आश्रम में पढ़ाई कर रही थी। फैसले के बाद पीड़िता के पिता ने कहा, ‘‘हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा था और हमें खुशी है कि न्याय मिला।’’ उन्होंने कहा कि परिवार लगातार दहशत में जी रहा था और इसका उनके व्यापार पर भी काफी असर पड़ा। फैसले के मद्देनजर जोधपुर जेल के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी जहां पहले से धारा 144 लागू है।

कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर केन्द्र ने राजस्थान, गुजरात और हरियाणा सरकारों से सुरक्षा कड़ी करने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा था। तीनों राज्यों में आसाराम के बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय का यह परामर्श डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पिछले साल अगस्त में बलात्कार के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद हरियाणा, पंजाब तथा चंडीगढ़ में बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के मद्देनजर भेजा गया। उस समय हुई हिंसा में 13 लोग मारे गए थे।

अदालत ने वर्ष 2002 के बलात्कार के एक मामले में रहीम को 20 साल की सजा सुनाई थी। आसाराम मामले में अंतिम सुनवाई अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति मामलों की विशेष अदालत में सात अप्रैल को पूरी हो गई थी और फैसला 25 अप्रैल तक के लिए सुरक्षित रखा गया था। आसाराम को इंदौर से गिरफ्तार कर एक सितंबर 2013 को जोधपुर लाया गया था और दो सितंबर 2013 से वह न्यायिक हिरासत में है।

आसाराम पर गुजरात के सूरत में भी बलात्कार का एक मामला चल रहा है जिसमें उच्चतम न्यायालय ने अभियोजन पक्ष को पांच सप्ताह के भीतर सुनवायी पूरी करने का निर्देश दिया था। आसाराम ने 12 बार जमानत याचिका दायर की, जिसे छह बार निचली अदालत ने, तीन बार राजस्थान उच्च न्यायालय और तीन बार उच्चतम न्यायालय ने खारिज किया। आसाराम रेप केस में फैसला सुनाने के लिए कोर्ट जेल में ही लगा और वहीं फैसला सुनाया गया।

जानिए, हर अपडेट:-

  • अदालत ने इस मामले में बाकी दो आरोपी हॉस्‍टल वॉर्डन शिल्‍पी और शरत हॉस्‍टल डायरेक्‍टर को 20-20 साल कैद की सजा सुनाई है
  • नाबालिग से रेप मामले में आसाराम को ताउम्र कैद की सजा, कोर्ट ने कहा कि मृत्‍यु होने तक जेल में रहेगा
  • नाबालिग से रेप केस में दोषी करार दिए गए आसाराम को उम्र कैद की सजा
  • नाबालिग से रेप केस में दोषी करार दिए जाने के बाद आसाराम की अचानक बिगड़ी तबीयत, जेल के अंदर एंबुलेंस और मेडिकल स्टाफ भेजा गया
  • आसाराम की सजा पर बहस पूरी हो चुकी है, लंच के बाद होगा सजा का ऐलान।
  • समय आ चुका है, जब लोग फर्जी और असली संतों के बीच अंतर पता करने में सक्षम होने चाहिए क्योंकि इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की बुरी छवि बनती है: आसाराम को दोषी करार दिए जाने पर अशोक गहलोत, कांग्रेस
  • आसाराम को दोषी करार दिया गया है, हमें न्याय मिल गया है। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने इस लड़ाई में हमारा साथ दिया: पीड़िता के पिता
  • Update: नाबालिग से रेप मामले में कोर्ट ने आसाराम समेत तीन आरोपियों को दोषी करार दिया है, जबकि दो आरोपियों को बरी कर दिया है।
  • नाबालिग से रेप केस में आसाराम दोषी करार, आज ही सुनाई जा सकती है सजा, 10 साल से उम्रकैद तक हो सकती है सजा, पिता ने कहा- कड़ी से कड़ी मिले सजा
  • LIVE: नाबालिग से रेप केस में आसाराम दोषी करार, आज ही हो सकता है सजा का ऐलान, अधिकतम 10 साल की होगी जेल
  • नाबालिग से रेप केस में आसाराम समेत सभी पांच आरोपियों को दोषी करार दिया गया
  • जोधपुर सेंट्रल जेल में बने कोर्ट में जज मधुसूदन शर्मा पहुंच गए हैं। करीब 10.30 बजे तक आ सकता है फैसला
  • राजस्‍थान: आसाराम का समर्थक जोधपुर सेंट्रल जेल पहुंचा पुलिस ने हिरासत में लिया
  • आसाराम की रिहाई के लिए वाराणसी में उसके समर्थक यज्ञ कर रहे हैं।
Previous articleकांग्रेस ने आसाराम के साथ शेयर किया PM मोदी का वीडियो, प्रधानमंत्री के बचाव में उतरे फरहान अख्तर
Next articleगौतम गंभीर ने अचानक दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी से दिया इस्तीफा, जानिए किसको बनाया गया नया कप्तान