टाइम्स ग्रुप द्वारा कंटेंट चोरी का केस दर्ज कराने के बाद अर्नब गोस्वामी की आई प्रतिक्रिया

0

मीडिया समूह टाइम्‍स ग्रुप ने हाल ही में लॉन्च हुए इंग्लिश न्यूज चैनल ‘Republic TV‘ के संस्थापक अर्नब गोस्‍वामी और चैनल के रिपोर्टर प्रेमा श्रीदेवी पर कंटेंट चोरी का आरोप लगाया है। इस मामले में बेनेट कोलमैन ऐंड कंपनी लिमिटेड (BCCL) ने दोनों के खिलाफ मंगलवार(16 मई) को कॉपीराइट के उल्लंघन को लेकर FIR दर्ज कराई।

फाइल फोटो।

टाइम्स समूह के अखबार इकनॉमिक टाइम्स के में छपे एक खबर के अनुसार BCCL ने मुंबई के आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में IPC की धारा 378, 379, 403, 405, 406, 409, 411, 414 और 418 के साथ-साथ IT ऐक्ट, 2000 के सेक्शन 66-B, 72 और 72-A के तहत मामला दर्ज कराया है।

FIR में गोस्वामी और रिपोर्टर श्रीदेवी पर चोरी, आपराधिक विश्वासहनन, संपदा के दुरुपयोग और BCCL की बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा गया है कि रिपब्लिक टीवी पर BCCL की बौद्धिक संपदा का उपयोग 6 और 8 मई 2017 को कई मौकों पर किया गया।टाइम्‍स ग्रुप की इस कार्रवाई पर अर्नब गोस्वामी की भी प्रतिक्रिया आ गई है। सोशल मीडिया पर अर्नब का यह वीडियो शेयर किया जा रहा है। जिसमें उन्होंने इस मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि एक मीडिया हाउस(टाइम्स ग्रुप) ने मेरे खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज कराया है। उनका कहना है कि लालू-शहाबुद्दीन टेप उनका है।

उन्होंने आगे कहा कि, मैं साढ़े पांच महीनों तक ऑफ-एयर रहा। मैं उस मीडिया हाउस के मालिक से पूछा चाहता हूं कि अगर आपके पास लालू यादव टेप था तो क्‍या आपके पास उसे जारी करने की हिम्‍मत नहीं थी? और अगर आपके पास हिम्‍मत नहीं थी तो आप कौन होते हैं मुझपर सवाल उठाने वाले?

टाइम्स ग्रुप पर भड़के गोस्वामी ने कहा कि अपने लोगों से सच पूछिए। मैं आज कहना चाहता हूं कि मैं हर राजनीतिक पार्टी, हर निहित, हर लॉबी और हर मीडिया टीवी की तह तक जाऊंगा। मैं जानता हूं कि हमने रिपब्लिक टीवी पर अपनी इनवेस्टिगेशन से लुटियंस दिल्‍ली की चूलें हिला दी हैं। मैं सबसे लड़ूंगा, मीडिया वालों से भी, क्‍योंकि मैंने उस ‘फर्जी मीडिया’ से बहुत पहले ही आजाद हो चुका हूं।”

अर्नब ने वीडियो में कहा, दर्शकों आप सीमाएं खुद तय कीजिए। हमने जो भी खबरें ब्रेक की है, उसे देखिए और अपने आप से पूछिए कि क्‍या हमने राष्‍ट्र-विरोधी ताकतों के खिलाफ अभियान चलाया है या नहीं? और जब हमने ये अभियान चलाया है, मीडिया का एक हिस्‍सा हमारे खिलाफ आगे खड़ा हो गया है। वे क्‍यों ऐसा कर रहे हैं? उनको किसका डर है? कहीं ऐसा तो नहीं कि उनका खेल भी खत्‍म हो जाएगा? यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

अर्नब ने धमाकेदार की शुरुआत

गौरतलब है कि वरिष्ठ पत्रकार अर्नब गोस्वामी का नया चैनल Republic TV इसी महीने 6 मई को लॉन्च हुआ था। रिपब्लिक चैनल के जरिए अर्नब गोस्वामी भी जोरदार तरीके से वापसी कर चुके हैं। अर्नब ने आते ही अपने पहले शो में राष्ट्रीय जनता दल(आरजेडी) के मुखिया लालू प्रसाद यादव और मोहम्मद शहाबुद्दीन के बीच बातचीत का एक टेप रिलीज कर सनसनी फैला दी।

इसके बाद कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर हत्याकांड मामले में एक फोन टैप चलाकर अपने चैनल की धमाकेदार शुरूआत दी है। इतना ही नहीं, गुरुवार(18 मई) को जारी रेटिंग के मुताबिक रिपब्लिक टीवी ने 50 फीसदी से ज्यादा मार्केट शेयर पर अकेले ही कब्जा कर लिया है।

रेटिंग के मुताबिक अंग्रेजी न्यूज चैनल देखने वाले दर्शकों में 51.8 प्रतिशत दर्शक रिपब्लिक टीवी को देख रहे हैं। जबकि टाइम्स नाउ को 24.5 फीसदी, इंडिया टुडे को 8.1 फीसदी, NDTV को 6.9 फीसदी, CNN न्यूज 18 को 6.64 प्रतिशत और न्यूज X को 1.78 फीसदी TRP मिली है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अर्नब का चैनल उनकी कंपनी एआरजी आउटलियर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड का हिस्सा है। हालांकि, चैनल शुरू होने से पहले मालिकाना हक को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि रिपब्लिक चैनल में NDA के वाइस चेयरमैन और राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर और बीजेपी समर्थक मोहनदास पै का पैसा लगा है।

(देखें वीडियो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here