मुंबई: एल्फिंस्टन स्टेशन पर पुल बनाने में मदद करेगी भारतीय सेना

0

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार (31 अक्टूबर) को बताया कि भारतीय सेना 31 जनवरी तक एल्फिंस्टन रोड स्टेशन पर नया पुल बनाने में मदद करेगी। बता दें कि इस पुल पर पिछले महीने मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गई थी।

File Photo: PTI

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल ने इस स्टेशन का दौरा किया। फडणवीस ने कहा कि सेना यहां दो अन्य स्टेशनों पर भी पुल बनाने में मदद करेगी। इस दौरान रक्षा मंत्री निर्मला और रेल मंत्री गोयल भी फडणवीस के साथ थे।निर्मला ने कहा कि यह संभवत: पहली मौका है जब किसी असैन्य निर्माण कार्य में सेना भाग लेगी।

फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा कि हम एल्फिंस्टन रोड स्टेशन और मुंबई में दो अन्य उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर पैदल चलने वालों के लिए नया पुल बनाने में सेना की मदद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे सूचित किया गया है कि इन पुलों का निर्माण कार्य 31 जनवरी तक पूरा हो जाएगा।

निर्मला ने कहा कि यह संभवत: पहली बार है जब असैन्य निर्माण कार्य में सेना भाग लेगी, लेकिन एल्फिंस्टन त्रासदी बहुत बड़ी थी। उन्होंने कहा कि सेना को सीमाओं पर भूमिका निभानी होती है, ऐसे में मामले की अत्यावश्यकता को देखते हुए ऐसा करने का निर्णय लिया गया। सेना ने उस जगह का मुआयना किया है जहां पुल का निर्माण किया जाना है। वह काम के हर चरण में मौजूद होगी।

रेल अधिकारियों ने 29 सितंबर को मची इस भगदड़ के बाद व्यस्त प्लेटफार्मों पर भीड़ के प्रबंधन के लिए पुलिसकर्मी तैनात किए हैं, उपनगरीय रेलवे स्टेशनों से फेरी वालों को हटाया है और उपनगरीय नेटवर्क पर ढांचागत सुविधाओं संबंधी परियोजनाओं में भी तेजी लाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here