आर्मी चीफ ने कहा- महिलाओं की उपद्रवी ढाल से निपटने के लिए सेना में भी महिला जवानों की होगी भर्ती

0

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार (10 जून) को कहा कि, तनावग्रस्त इलाकों में महिला प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए अब जल्द सेना में महिला जवानों की भी भर्ती होगी। रावत देहरादून की इंडियन मिलिट्री एकेडमी में पासिंग आउट परेड के दौरान आए थे। वहां पर उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कश्मीर में महिलाओं को उपद्रवी ढाल बना लेते हैं, ऐसे में सेना को महिला जवानों की जरूरत है।

बिपिन रावत
photo- ANI

आर्मी चीफ ने कहा, ‘कई बार हम जब ऑपरेशन करने जाते हैं, तो आवाम का सामना करना पड़ता है। कई बार महिलाएं हमारे सामने आ जाती हैं। ऐसे में पुरुष जवान उनके खिलाफ कार्रवाई करने में झिझकते हैं। अगर हमारे पास आधुनिक तकनीक हो, सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो आवाम को इतनी तकलीफ नहीं होगी, हम सक्षम होंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि, पहले हम महिलाओं को मिलिटरी पुलिस जवान के तौर पर भर्ती करेंगे।

यहां सफलता मिलने के बाद हम आगे इस पर विचार करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि, हमें जवान वाले रैंक में भी महिलाओं की जरूरत है। हमारे ऑपरेशन के दौरान महिलाओं को उपद्रवी ढाल बना लेते हैं, ऐसे में हमें लोकल पुलिस प्रशासन से महिला जवानों की मदद मांगनी पड़ती है। वहीं कश्मीर में जारी तनाव और विरोध प्रदर्शनों पर जनरल रावत ने कहा, कश्मीर के युवाओं को सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों के जरिये भड़काया जा रहा है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा, अगर हमारे पास आधुनिक टेक्नोलॉजी हो और सही तरह से उसे इस्तेमाल किया जाए, तो हम भी सक्षम होंगे और आवाम को भी इतनी तकलीफ नहीं होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि, आतंकी आजकल नए-नए तरीके अपना रहे हैं इसलिए सेना को भी आधुनिक तकनीक इस्तेमाल करने की जरूरत है जिससे आवाम को तकलीफ नहीं होगी और हम सक्ष्म होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here