भारत में #MeToo कैंपेन की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने भारत छोड़ने का किया फैसला

0

भारत में #MeToo कैम्पन की शुरूआत करने वाली मशहूर अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने कुछ महीनों तक भारत में रहने के बाद अब फिर से विदेश लौटने की तैयारी कर ली है। एक इंटरव्यू में तनुश्री दत्ता ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इंसाफ जरूर मिलेगा। बता दें कि तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करवाई है। तनुश्री दत्ता के बाद कई अन्य महिलाओं ने भी बॉलीवुड के कई अन्य व्यक्तियों पर यौन उत्पीडऩ के आरोप लगाए थे।

तनुश्री दत्ता

हाल ही में ‘मिड डे’ को दिए गए एक इंटरव्यू में अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने विदेश वापस जाने की बात कही। तनुश्री दत्ता ने कहा, मेरा भविष्य वहीं है, लेकिन मैं अगले साल जल्द ही वापसी करूंगी। मैं जब मुबंई आई थी मैंने नहीं सोचा था कि मैं यहां पांच महीने रूकूंगी।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कौन से मुद्दे गर्म हैं और कौन से ठंडे मैं इसे ऐसे नहीं देखती। ऐसी चीजें क्रांति हैं। भविष्य में इसका असर जरूर दिखेगा। इसने एक ऐसा माहौल बनाया है जहां शोषण करने वालों को पता रहेगा कि अब वे बच नहीं सकते। उन्होंने कहा, लेकिन यह वाकई आश्चर्यजनक था कि महिलाओं ने यौन शोषण करने वालों का खुलकर नाम लिया। मैं जानती हूं मीटू से जुड़ी खबरें हर दिन फ्रंट पेज की खबर नहीं बन सकतीं।

इसके साथ ही तनुश्री दत्ता ने ये भी कहा कि मुझे उम्मीद है कि इंसाफ जरूर मिलेगा। मैं बिना किसी मदद के इस परेशानी के साथ 10 साल तक रही हूं। मेरे पास इसका कोई हल नहीं था। कानूनी प्रक्रिया मेरे आस-पास होने पर निर्भर नहीं है। अगर मुझे यहीं रहकर ही इस मामले को हमेशा आगे धकेलना है तो फिर कानूनी व्यवस्था और कानून लागू करने वालों का क्या मतलब है।

बता दें कि दस साल पहले साल 2008 में फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ के सेट पर अपने साथ हुए दुर्व्यवहार की घटना को साझा करते हुए तनुश्री ने फिल्म मेकर, अभिनेता नाना पाटेकर और कोरियोग्राफर पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाने के बाद अकेली पड़ीं तनुश्री दत्ता को धीरे-धीरे बॉलीवुड के तमाम बड़े सितारों का सपोर्ट मिल रहा है। इसके बाद तनुश्री ने नाना पाटेकर के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी है। तनुश्री के बाद फिल्म इंडस्ट्री से कई महिलाएं सामने आईं जिसके बाद देशभर में #MeToo मूवमेंट शुरू हो गया।

गौरतलब है कि नाना पाटेकर के बाद जहां डायरेक्टर विकास बहल, मशहूर सिंगर कैलाश खेर, अभिनेता रजत कपूर, मॉडल जुल्फी सैयद, अभिनेता आलोक नाथ, ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ (एचटी) के ब्यूरो प्रमुख और राजनीतिक संपादक प्रशांत झा सहित एमजे अकबर पर भी यौन दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं। इसके अलावा देश मे #METOO अभियान के जोर पकड़ते ही कई नामी-गिरामी चेहरे कठघरे में खड़े हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here