एशियन गेम्स 2018 में भारत ने खोला खाता: शूटर अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने जीता ब्रॉन्ज, पहले ही मुकाबले में सुशील कुमार हारकर हुए बाहर

0

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में शनिवार (18 अगस्त) को 18वें एशियाई खेलों के उदघाटन के बाद  आज रविवार से महाकुंभ में खिलाड़ियों की जद्दोजहद शुरू हो गई है एशियन गेम्स 2018 में भारत का खाता खुल गया है। भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने रविवार (19 अगस्त) को 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में कांस्य पदक जीता। इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन यह भारत की झोली में गिरा पहला पदक है।

@India_AllSports

अपूर्वी और रवि की जोड़ी ने इस स्पर्धा के फाइनल में 429.9 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक ताइवान की जोड़ी ने 494.1 अंक हासिल करते हुए जीता। इलिमिनेशन की कगार पर बैठी चीन ने शानदार वापसी करते हुए 492.5 अंक हासिल कर रजत पदक पर कब्जा जमाया।

भारतीय टीम ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर में दूसरा स्थान हासिल किया। भारतीय टीम को 835.3 अंक हासिल हुए। इस सूची में शीर्ष-5 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। पहले स्थान पर दक्षिण कोरिया ने 836.7 अंकों के साथ कब्जा जमाया।

सुशील कुमार पहले ही राउंड में हारे

वहीं, दूसरी तरफ कुश्ती में भारत को बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा है। ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार 74 किग्रा भार वर्ग में पहले ही राउंड में ही हार गए हैं। सुशील कुमार यहां रविवार को जारी 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन नें हारकर बाहर हो गए। सुशील की इस हार के साथ ही भारत को एक पदक का नुकसान हुआ है।

समाचार एजेंसी आईएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय पहलवान सुशील को इस स्पर्धा में बहरीन के एडम बातिरोव ने 5-3 से मात देकर बाहर किया। इस हार के कारण सुशील 2006 दोहा में जीते गए अपने कांस्य पदक के रंग को स्वर्ण में तब्दील करने में भी असफल रह गए। सुशील ने क्वालिफिकेशन के पहले दौर में अच्छी शुरुआत करते हुए 2-0 से बढ़त हासिल कर ली थी।

इसके बाद बहरीन के पहलवान ने बातिरोव ने सुशील को टैकल करते हुए एक अंक हासिल किया। दूसरे दौर में बातिरोव को सुशील पर भारी पड़ते हुए देखा गया और ऐसे में उन्होंने भारतीय पहलवान को पीली रेखा दायरे से बाहर कर पांच अंक हासिल कर लिए। सुशील इस बीच एक अंक हासिल कर पाए और इस कारण 5-3 से हार गए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here