राजस्थान के बीकानेर में वायुसेना का क्रैश हुआ एक और मिग-21 लड़ाकू विमान, पायलट सुरक्षित

0

राजस्थान के बीकानेर में शुक्रवार (8 मार्च) को वायुसेना का एक अन्य मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान क्रैश हो गया। हालांकि इस दुर्घटना में एयरक्राफ्ट में मौजूद पायलट समय रहते निकल गए और सुरक्षित हैं। विमान पनी रूटीन गश्त पर था। क्रैश के बाद वायुसेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

Photo: Twitted by user Bhat Burhan

जानकारी के अनुसार हादसा बीकानेर के निकट नाल में हुआ। विमान में सवार पायलट सुरक्षित हैं। इस बीच, वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। फिलहाल हादसे का कारण पता नहीं चला है। इस विमान ने नल एयरबेस से उड़ान भरी थी। बता दें कि हाल के दिनों में मिग क्रैश होने की यह दूसरी घटना है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में पुलवामा हमले के बाद वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन ने भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ16 विमान को मिग 21 से ही मार गिराया था। हालांकि वायुसेना का मिग-21 बाइसन विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे, जब वह क्रैश हो गया था।

इस विमान को विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे जो बाद में पाक अधिकृत कश्मीर पहुंच गए थे, हालांकि बढ़ते राजनीतिक दवाब के कारण पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल रिहाई करनी पड़ी थी। मिग विमानों के क्रैश होने की घटनाएं बेहद आम हैं। करीब पांच दशक पुराने इन विमानों को बदलने की मांग लंबे समय से की जा रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here