लोकसभा चुनाव: सोनिया गांधी रायबरेली और राहुल गांधी अमेठी से होंगे उम्मीदवार, तारीख का ऐलान होने से पहले ही 15 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर कांग्रेस ने खेला मास्टर स्ट्रोक

0

चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान होने से पहले ही कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए अपने 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के भी नाम हैं जो क्रमशः रायबरेली और अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस सूची को मंजूरी मिली। इस सूची में उत्तर प्रदेश के लिए 11 और गुजरात के चार उम्मीदवार घोषित किए गए हैं।

file photo

यूपी में समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के गठबंधन में कांग्रेस को शामिल किए जाने की चर्चाओं के बीच यह लिस्ट जारी करके कांग्रेस ने नया दांव खेल दिया है। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने चुनाव की तारीखों के ऐलान होने से पहले ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर विपक्षी खेमे में हलचल मचा दी है। कांग्रेस के इस दांव को सियासत के जानकार कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक बता रहे हैं।

तारीखों का ऐलान होने से काफी पहले ही यूपी के लिए जारी लिस्ट में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं निर्मल खत्री, आर पी एन सिंह, सलमान खुर्शीद, इमरान मसूद, अनु टंडन, जितिन प्रसाद, सोनिया गांधी और खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम शामिल हैं। रायबरेली से इस बार प्रियंका गांधी नहीं बल्कि सोनिया गांधी ही चुनाव लड़ेंगी। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी एकबार फिर से अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने गुरुवार शाम उम्मीदवारों के नाम पर अपनी अंतिम मुहर लगाई। पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी सूची में 15 नाम शामिल हैं। इनमें राहुल गांधी और सोनिया गांधी के नाम भी हैं।

उत्तर प्रदेश के 11 उम्मीदवारों की सूची

सोनिया गांधी, रायबरेली

राहुल गांधी, अमेठी

सहारनपुर, इमरान मसूद

बदायूं, सलीम इकबाल शेरवानी

धौरहरा, जितिन प्रसाद

उन्नाव, श्रीमति अनु टंडन

फर्रुखाबाद, सलमान खुर्शीद

अकबरपुर, राजा राम पाल

जालौन (एससी सीट), बृजलाल खबरी

फैजाबाद, निर्मल खत्री

कुशीनगर, आरपीएन सिंह

गुजरात के 4 उम्मीदवारों की लिस्ट

अहमदाबाद पश्चिम (एससी सीट), राजू परमार

बडोदरा, प्रशांत पटेल

आणंद, भरत सिंह सोलंकी

छोटा उदयपुर (एसटी सीट), रंजीत मोहन सिंह राठवा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here