स्टार एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज के भगवा पार्टी में शामिल होने से इनकार करने के बाद कर्नाटक BJP की हुई किरकिरी, कई मीडिया संस्थानों को भी होना पड़ा शर्मिंदा

0

छह जुलाई यानी शनिवार को देश के प्रमुख समाचार चैनलों के जरिए खबर आई थी कि केरल की पूर्व स्टार एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गई हैं। मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि बेंगलुरु में आयोजित भाजपा के सदस्यता कार्यक्रम में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा की मौजूदगी में अंजू बॉबी जॉर्ज ने भगवा पार्टी का दामन थाम लिया है। सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें वायरल हुई थीं उसमें भाजपा के सबसे युवा सांसद तेजस्वी सूर्या भी मौजूद थे।

इस खबर को समाचार एजेंसी एएनआई ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था। एएनआई ने छह जुलाई को तस्वीरों के साथ ट्वीट कर लिखा था कि विश्व चैम्पियनशिप में भारत की पहली एथलेटिक्स पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गई हैं। हालांकि, अंजू बॉबी जॉर्ज के भाजपा में शामिल होने की खबर पूरी तरह से फर्जी है। उन्होंने खुद इस खबर को खारिज कर दिया है।

जॉर्ज ने फेक्ट चैक वेबसाइट बूम लाइव से बातचीत में इस बात से इनकार किया कि वह भाजपा में शामिल हुई हैं। उन्होंने कहा, “मैं मंत्री (वी मुरलीधरन) से मिलने के लिए वहां गई थी, जो एक पारिवारिक मित्र हैं। जब भाजपा नेताओं ने मुझे मंच के पास खड़े देखा, तो उन्होंने मुझे मंच पर बुलाया और ध्वज के साथ मेरा अभिवादन किया। यहां तक कि उन्हें पता नहीं था कि मैं समारोह में मौजूद हूं। खेल मेरी पार्टी है और मेरा किसी भी पार्टी में शामिल होने का कोई इरादा नहीं है।”

इसके अलावा, विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने भी रविवार को उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि अंजू जार्ज बेंगलुरू में बैठक के दौरान भाजपा में शामिल हो गई हैं। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक मोदी सरकार में केरल से एकमात्र मंत्री मुरलीधरन ने मीडिया से बातचीत में कहा, “मेरा अंजू एवं उसके पति रॉबर्ट बॉबी जार्ज के साथ काफी पुराना संपर्क। शनिवार को बेंगलुरू में पार्टी का कार्यक्रम था, जहां वह मिलने आई थीं। जब वह आईं तो कार्यक्रम शुरू होने वाला था, इसलिए मैंने उन्हें डायस पर बुला लिया, क्योंकि वह अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त एथलीट हैं।”

उन्होंने कहा कि इस दौरान राजनीति पर कोई बात नहीं हुई। वह अपने इंस्टीट्यूट के बारे में बात कर रही थीं। केरल की लांग जंप एथलीट फिलहाल बेंगलुरू में कस्टम विभाग में काम करती हैं। इस खबर के खारिज होने के बाद सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी के कर्नाटक ईकाई की जमकर किरकिरी हो रही है। सूत्रों की मुताबिक, इस विवाद की वजह से राज्य के कई बड़े नेता नाराज भी बताए जा रहे हैं। इसके अलावा कई बड़े मीडिया संस्थानों को भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है, जिन्होंने इस खबर को चलाया था।

दरअसल, एएनआई के ट्वीट के बाद, एएनआई का हवाला देते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई), न्यूज नेशन, इंडिया टीवी और एनडीटीवी सहित कई अन्य बड़े मीडिया आउटलेट ने भी गलत खबर चला दी थी कि जॉर्ज भाजपा में शामिल हो गई हैं। बाद में सभी को सोशल मीडिया पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है। अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित अंजू ने वर्ष 2003 में पेरिस में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here