दिल्ली के उप राज्यपाल के तौर पर आज शपथ लेंगे अनिल बैजल, वाजपेयी सरकार में रहे हैं गृह सचिव

0

पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल नौकरशाही पर नियंत्रण समेत कई विवादास्पद मुद्दों पर आप सरकार एवं केंद्र के बीच टकराव बढ़ने की पृष्ठभूमि में शनिवार 11 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल का पदभार संभालेंगे।

दिल्ली उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी रोहिणी वर्ष 1969 बैच के आईएएस अधिकारी 70 वर्षीय बैजल को उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस क्षेत्र में राजनिवास में दिल्ली के 20 वें राज्यपाल के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे।

अनिल बैजल

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी, दिल्ली सरकार के वरिष्ठ नौकरशाह और कई अन्य गणमान्य लोगों के उपस्थित रहने की संभावना है।

भाषा की खबर के अनुसार, अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में गृह सचिव के रूप में काम कर चुके और कई अन्य मंत्रालयों में अहम पदों पर रहे बैजल को आप सरकार के साथ कामकाज का कोई उपयुक्त तरीका ढूढना होगा क्योंकि आप सरकार का निवर्तमान उपराज्यपाल नजीब जंग से कटु संबंध रहा है। जंग ने पिछले हफ्ते अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

नियमों के हिसाब से चलने के लिए चर्चित बैजल को कई अहम फैसले करने होंगे जिनमें शुंगलू समिति की रिपोर्ट भी शामिल है। जंग ने पिछले दो सालों में आप सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों से जुड़ी फाइलों का परीक्षण करने के लिए यह समिति बनायी थी। समिति ने केजरीवाल सरकार के कुछ फैसलों में अनियमिताओं की ओर कथित इशारा किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here