मुकेश अंबानी के चैनल के लिए काम करने वाले एंकर ने वायनाड पर सांप्रदायिक चुनावों के लिए फैलाए भ्रामक तथ्य

1

उद्योगपति मुकेश अंबानी के चैनल News 18 इंडिया के लिए काम करने वाले एक एंकर ने रविवार (31 मार्च) को अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि उन्होंने वायनाड को अपनी दूसरी सीट के रूप में इसलिए चुना, क्योंकि यहां हिंदू ‘अल्पसंख्यक’ हैं। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में अपने पारंपरिक गढ़ अमेठी के अलावा केरल की वायनाड संसदीय सीट से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने रविवार (31 मार्च) को एक प्रेस कॉन्फेंस में यह जानकारी दी।

कांग्रेस के इस ऐलान के बाद एंकर अमीश देवगन ने ट्विटर पर लिखा, “वायनाड में हिंदू अल्पसंख्यक हैं, राहुल गांधी जिस दूसरी सीट से चुनाव लड़ रहें हैं।” साथ ही उन्होंने हैशटैग #fact के साथ अपने ट्वीट को समाप्त कर दिया।

हालांकि, देवगन के इस साल के लोकसभा चुनावों में सांप्रदायिक रंग जोड़ने के प्रयासों के विपरीत 2011 की सरकार द्वारा कराए गए जनगणना के अनुसार, वायनाड की कुल आबादी 8.17 लाख है। उनमें से 4.04 लाख हिंदू हैं जो जिले में कुल आबादी का लगभग 50 प्रतिशत होता है। जबकि मुस्लिम आबादी 2.34 लाख थी, जो यहां रहने वाले लोगों की कुल संख्या का 28.65 प्रतिशत है। वहीं, 1.74 लाख जनसंख्या के साथ ईसाई तीसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह था, जो जिले में रहने वाले लोगों की कुल संख्या का 21.34 प्रतिशत है।

दरअसल, राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर बीजेपी समर्थकों ने इसे सांप्रदायिक चुनाव बनाने की पूरी कोशिश की। यूजर्स ने देवगन पर आरोप लगाया कि वह बीजेपी और आरएसएस के समर्थन में जानबूझकर सांप्रदायिक चुनावों के लिए भ्रामक तथ्य पेश कर रहे हैं। कई लोगों ने देवगन के उनके कार्यक्रम की एक पुरानी क्लिप भी पोस्ट की, जिसमें कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी ने उन्हें ‘दलाल’ कहकर बुलाया था।

देवगन के अलावा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी कहा, “राहुल गांधी अमेठी में असहज, असुरक्षित और असहाय महसूस कर रहे हैं। इसलिए उन्होंने वायनाड सीट को अपने “एथनिक प्रोफ़ाइल” की वजह से सुरक्षित मानते हुए वहां से चुनाव लड़ने का फैसला किया। प्रसाद ने राहुल को पानी के जहाज का कप्तान करार देते हुए कहा कि कप्तान अपने जहाज को डूबता देख भाग गया और वायनाड में शरण ले ली जहां 49.48 प्रतिशत हिंदू हैं और शेष लोग अल्पसंख्यक।

 

1 COMMENT

  1. खबर का मतलब किसी नई बात की सूचना देना होता है। ये झूठ फैलाने बात बहुत पुरानी है कोई भी समझदार और पढ़ा लिखा आदमी इस एंकर का प्रोग्राम पाँच मिनट देख कर ये बात समझ सकता है। और पुरानी बातों को इतिहास में पढ़ाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here