VIDEO: अमित शाह ने गृह मंत्रालय और राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय का संभाला कार्यभार

0

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री पदभार संभाला तो वहीं राजनाथ सिंह ने भी रक्षा मंत्री का पदभार ग्रहण कर लिया। निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री बनाई गई हैं तो विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को दी गई है।

अमित शाह

मोदी सरकार में दूसरी बार मंत्री बने राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया और तत्काल कार्यालय में शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बता दें कि, सिंह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में गृह मंत्री थे। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद यशो नाइक, रक्षा सचिव संजय मित्रा और मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने सिंह का गर्मजोशी से स्वागत किया।

पदभार संभालते ही सिंह ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ और नव-नियुक्त नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह के साथ बैठक की। बैठक में रक्षा सचिव सहित मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

अमित शाह ने केन्द्रीय गृहमंत्री के रूप में नॉर्थ ब्लॉक में अपने मंत्रालय का कार्यभार संभाला तो उनके मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। शाह ने बाद में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और मंत्रालय के कामकाज की जानकारी ली। उनके साथ ही गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और जी किशन रेड्डी ने भी अपना अपना पदभार संभाल लिया। शाह ने बाद में कुछ कुछ नियमित कामकाज को भी निपटाया।

कार्यभार संभालने के बाद अमित शाह ने अपनी कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए, “आज भारत के गृह मंत्री के रूप में पदभार संभाला। मुझ पर विश्वास प्रकट करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूँ। देश की सुरक्षा और देशवासियों का कल्याण मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, मोदी जी के नेतृत्व मैं इसको पूर्ण करने का हर सम्भव प्रयास करूँगा।”

गौरतलब है कि नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों, नौ ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here