दिल्ली से कटरा जाने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

0

दिल्ली से कटरा के बीच चलाई जाने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन का नियमित संचालन पांच अक्तूबर से शुरू होगा। हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटे रह जाएगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस

ट्रेन को गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल के अलावा केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह और डॉक्टर हर्षवर्धन ने हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा तोहफा है। वहीं, पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरे देश को जोड़ेगा।

पहली ट्रेन से केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी के अलावा सिर्फ अधिकारी और ट्रेन स्टाफ कटड़ा पहुंचेंगे। आम लोगों के लिए ट्रेन का व्यावसायिक संचालन 5 अक्टूबर से होगा। इस ट्रेन के चलने से वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को फायदा होगा। ट्रेन की बुकिंग सर्विस भी शुरू हो चुकी है।

नई दिल्ली और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच न्यूनतम किराया 1630 रुपया है और अधिकतम किराया 3015 रुपये है। रेलगाड़ी रास्ते में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशनों पर दो-दो मिनट के लिए रुकेगी। यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। बता दें कि, पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली- वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here