विस्तारा एयरलाइंस के खिलाफ बहिष्कार अभियान का समर्थन कर ट्रोल हुए मुकेश अंबानी के चैनल में काम करने वाले एंकर, जानें क्या है पूरा मामला?

0

देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली News18 India और CNBC Awaz TV चैनल के लिए काम करने वाले एंकर अमीश देवगन का नाम पिछले सप्ताह भारत के राष्ट्रीय नायक और 26/11 आतंकी हमले में शहीद हेमंत करकरे के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने वाली एक आतंकी आरोपी और भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा का बचाव करने वालों में सबसे ऊपर था। उस दौरान सोशल मीडिया पर उन्हें जमकर ट्रोल किया गया था। देवगन को लोगों ने अर्नब गोस्वामी का हिंदी वर्जन करार देते हुए जमकर निशाना साधा था।

 

इस बीच विस्तारा एयरलाइंस के खिलाफ बीजेपी के आईटी सेल द्वारा #BoycottVistara अभियान का समर्थन कर देवगन एक बार फिर लोगों के निशाने पर आ गए हैं। दरअसल, विमानन क्षेत्र की जानी मानी निजी एयरलाइन कंपनी विस्तारा ने रविवार (21 अप्रैल) को उस फोटो को डिलीट कर दिया, जो 19 अप्रैल को विवादास्पद मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) जीडी बख्शी को अपने विमान में सफर करने के लिए तस्वीर के साथ ट्वीट कर धन्यवाद दिया था।

बता दें कि इस खबर को सबसे पहले ‘जनता का रिपोर्टर’ ने प्रकाशित की थी, जिसके बाद सोशल मीडिया पर विस्तारा एयरलाइन लोगों के निशाने पर आ गई। विस्तारा ने शुक्रवार यानी 19 अप्रैल को बहुप्रचारित जीडी बख्शी की एक तस्वीर कंपनी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट की और देश के लिए उनकी सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। हालांकि, एयरलाइन को कुछ देर सोशल मीडिया पर ट्रोल का सामना करना पड़ गया। लोगों ने बख्शी के तमाम पुराने भड़काऊ भाषणों के वीडियो को निकालकर कंपनी पर निशाना साधने लगे।

बख्शी के साथ अपने एयर होस्टेस की फोटो साझा करते हुए विस्तारा ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लिखा था कि मेजर जनरल जी डी बख्शी (सेवानिवृत्त), कारगिल युद्ध के एक नायक, आज हमारी फ्लाइट में सवार हुए। राष्ट्र के प्रति आपकी सेवा के लिए धन्यवाद सर। फोटो में दो विस्तारा एयर होस्टेस बख्शी के पीछे खड़े होकर गर्व के साथ तस्वीर खिंचवाते हुए दिखाई दे रही थीं। हालांकि, बढ़ते विरोध और बहिष्कार की धमकियों के बीच विस्तारा ने जीडी बख्शी का विवादास्पद फोटो डिलीट कर दिया।

शुरू हुआ #BoycottVistara अभियान

विस्तारा द्वारा डीजी बख्शी का फोटो डिलीट करने के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा शुरू हो गया। दक्षिणपंथी समर्थकों के एक समूह द्वारा एयरलाइन कंपनी को बहिष्कार करने का अभियान शुरू कर दिया। एयरलाइन द्वारा बख्शी की तस्वीर को हटाने के बाद शाम को बीजेपी आईटी सेल द्वारा हैशटैग #BoycottVistara का उपयोग करते हुए सोशल मीडिया पर कंपनी के खिलाफ अभियान शुरू किया।

अमीश देवगन ने भी ट्वीट कर इस अभियान का समर्थन किया। हैशटैग #BoycottVistara का उपयोग करते हुए एंकर ने लिखा कि हैरान हूं कि कंपनी ने जनरल बख्शी की तस्वीर क्यों हटाई? एंकर ने विस्तारा को टैग करते हुए कहा कि आपको यह नहीं करना चाहिए था। यह जनरल बख्शी का अपमान है।

इस ट्वीट के बाद देवगन को लोगों ने ट्रोल करना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने उन्हें औपचारिक रूप से बीजेपी में शामिल होने के लिए ताना मारा, जबकि अन्य लोगों ने केवल दो दिन पहले प्रज्ञा ठाकुर को समर्थन देने के लिए उनके पाखंड को उजागर किया। लोगों ने उन आतंकवादी आरोपियों का समर्थन करने के लिए उन्हें ट्रोल किया, जिन्होंने महाराष्ट्र के पूर्व एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे का सार्वजनिक रूप से अपमान किया था। बता दें कि बहादुर IPS अधिकारी, 26 नवंबर 2008 को मुंबई में पाकिस्तानी आतंकवादी से लड़ते हुए शहीद हो गए थे।

देखिए, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

बता दें कि मेजर जनरल (रिटा.) जी.डी. बख्शी को भले ही कोई नाम से ना जानता हो, लेकिन उनका चेहरा देखने के बाद हर कोई उन्हें पहचान लेता है। वह अक्सर भारतीय टीवी चैनलों पर पाकिस्तान और मुसलमानों के खिलाफ जहर उगलते हुए दिख जाते हैं। जब भी भारत-पाक के बीच तनाव का माहौल उत्पन्न होता है, तो इससे सबसे ज्यादा फायदा जीडी बक्शी को ही होता है, क्योंकि ‘देशभक्त’ टीवी चैनलों पर डिबेट के लिए उनकी मांग बढ़ जाती है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here