अब भारत स्थित अमेरिकन सेंटर में लैपटॉप, टैबलेट और आईपैड ले जाने पर रोक

0

अगर आप भारत स्थित अमेरिकन सेंटर में जाने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले अपना लैपटॉप, टैबलेट और आईपैड घर पर ही छोड़कर जाएं तो बेहतर होगा। क्योंकि अब इन जगहों पर इसे ले जाने पर रोक लगा दी गई है। जी हां, दिल्ली, मुबंई, कोलकाता स्थित अमेरिकन सेंटर में अपने साथ लैपटॉप, टैबलट या आईपैड लेकर आने वाले लोगों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। अमेरिकी दूतावास द्वारा सुरक्षा समीक्षा करने के बाद गुरुवार(18 मई) को इसकी घोषणा की गई।

हालांकि, फोन को लेकर आने वालों पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। बता दें कि चेन्नै स्थित अमेरिकन सेंटर में किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर पहले से ही रोक लगी हुई है। अमेरिका विश्वभर में स्थित अपने सरकारी संस्थानों में इस तरह का सिक्यॉरिटी एक्सरसाइज करता है।

अमेरिकी दूतावास के मुताबिक, हमारे लिए अतिथियों और कर्मचारियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी बयान के मुताबिक, ‘पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक्स पर लगा प्रतिबंध हर तरह के मॉडल के लैपटॉप और टैबलट पर लागू है। इसमें नेटबुक, क्रोमबुक, आईपैड, किंडल और मैकबुक भी शामिल है।’

दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिकी सरकार द्वारा विश्वभर में हमारे संस्थानों को लेकर की गई सुरक्षा समीक्षा के बाद यह फैसला किया गया है। हमारे अतिथियों और कर्मचारियों की सुरक्षा सर्वोपरि है।’ बयान के मुताबिक, नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता स्थित अमेरिकन सेंटर में लोगों के फोन लाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, जबकि चेन्नै स्थित सेंटर में ऐसा प्रतिबंध लागू है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here