अमेजन ने टिक टॉक को डिलीट करने के लिए कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल को बताया गलती

0

अमेरिका की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के कर्मचारियों को अपने मोबाइल डिवाइस से चीनी वीडियो ऐप टिक टॉक हटाने संबंधी एक आंतरिक ईमेल भेजे जाने के करीब पांच घंटे बाद अमेजन ने इस पर सफाई दी और इसे एक गलती बताया। अमेजन ने संवाददाताओं को ईमेल किया, ‘‘आज सुबह कुछ कर्मचारियों को गलती से ईमेल भेजे गए। टिक टॉक के संबंध में फिलहाल हमारी नीतियों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।’’

अमेजन

प्रवक्ता जासी एंडरसन ने पूरी घटना पर कुछ भी कहने से इनकार किया। प्रारंभिक ईमेल में कर्मचारियों से टिक टॉक को हटाने के लिए कहा गया था। ईमेल में ऐप से ‘‘सुरक्षा खतरों’’ का हवाला दिया गया था। कंपनी के एक कर्मचारी ने इस प्रकार का मेल मिलने की पुष्टि की लेकिन उसने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि ईमेल को वापस नहीं लिया गया है।

गौरतलब है कि, अमेरिका में वॉलमार्ट के बाद अमेजन दूसरी कंपनी है जिसके दुनिया भर में 8,40,000 से अधिक कर्मचारी हैं और टिकटॉक के खिलाफ उसके किसी भी प्रकार के कदम से ऐप पर दबाव बढ़ता। अमेरिकी सेना ने अपने कर्मचारियों के मोबाइल में इसे प्रतिबंधित किया है और कंपनी अपनी विलय इतिहास को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा के दायरे में है।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस सप्ताह कहा था कि सरकार ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर ‘‘यकीनन विचार’’ कर रही है। टिकटॉक चीनी इंटरनेट कंपनी बाइटडांस की ऐप है, जिसे चीन के बाहर के उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है। यह ‘डॉयिन’ नाम से एक चीनी संस्करण भी बनाता है। इस घटनाक्रम के बीच टिकटॉक ने दिन में कहा कि अमेजन ने प्रारंभिक ईमेल भेजने से पहले उसे आधिकारिक सूचना नहीं दी।

टिक टॉक ने कहा, ‘‘हमें अब भी उनकी चिंताओ के बारे में नहीं पता और कंपनी अमेजन के मसले को दूर करने के लिए बातचीत का स्वागत करेगी।’’ (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here