त्योहारी सीजन में अमेजन और फ्लिपकार्ट की बंपर कमाई, 6 दिनों में हुई 19000 करोड़ रुपये की बिक्री

0

त्योहारों के सीजन में इस बार दो दिग्गज ई-टेलर्स (इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन के जरिए खुदरा सामान बेचने वाला) कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट ने 29 सितंबर से लेकर चार अक्टूबर के बीच महज छह दिनों में कुल तीन अरब (करीब 19,000 करोड़ रुपये) की कुल बिक्री की है। यह आकंड़ा मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में सामने आया।

अमेजन

बेंगलुरू की रिसर्च कंपनी रेडसीयर कंसल्टेंसी ने बताया कि इन छह दिनों की बिक्री में वॉलमार्ट की स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन की हिस्सेदारी 90 फीसदी रही। त्योहारी सीजन की बिक्री के पहले संस्करण में जोर पकड़ी खरीदारी को देखते हुए उम्मीद की जाती है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट की ऑनलाइन बिक्री छह अरब डॉलर (39,000 करोड़ रुपये) तक जा सकती है।

रेडसीयर कंसल्टिंग के संस्थापक व सीईओ अनिल कुमार ने कहा, “चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल के बावजूद त्योहारी सीजन के पहले दौर में रिकॉर्ड तीन अरब डॉलर की खरीदारी हुई है, जिससे ऑनलाइन खरीदारी के प्रति उपभोक्ताओं में तेजी के रुझान का संकेत मिलता है।”

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, त्योहारी सीजन में साल-दर-साल 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी ऑनलाइन खरीदारी में देखने को मिल रही है जिसमें टियर 2 और टियर 3 शहरों का बड़ा योगदान है। उत्पाद में मोबाइल सबसे शीर्ष पर रहा जिसकी कुल सेल में हिस्सेदारी करीब 55 प्रतिशत रही। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here