कास्टिंग काउच पर अब बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कहा?

0

फिल्म इंडस्ट्री में बढ़ते कास्टिंग काउच पर इस दिनों बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियां इसपर खुलकर अपनी राय रख रहीं है। इस मुद्दे पर अब तक कई अभिनेत्री खुद के साथ हुए कास्टिंग काउच के बारे में बता चुकी है। इसी बीच, अब बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने भी कास्टिंग काउच पर अपनी राय रखी है।

Alia Bhatt
फाइल फोटो- अभिनेत्री आलिया भट्ट

नवभारतटाइम्स.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपनी फिल्म राजी के प्रमोशनल इंटरव्यू के दौरान बातचीत में कहा, अचानक से यह जो टॉपिक (कास्टिंग काउच) फिर से सामने आया है, पता नहीं कहां से यह बात फिर खबरों में है, लेकिन मुझे लगता है इस तरह की बातचीत से फिल्म इंडस्ट्री के प्रति एक नकरात्मक माहौल बन जाता है। लोगों के दिमाग में यह बात आ जाती है कि इंडस्ट्री गंदी है। मैं जानती और समझती हूं कि फिल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लिए काफी लड़कों और लड़कियों को कई बार बेहद बुरी परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है।

आलिया ने आगे कहा, यह जरूर है कि इंडस्ट्री में काम पाने का स्ट्रगल है और इस स्ट्रगल में कुछ लोग आपका फायदा उठाते हैं। यह सब सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में होता है। मेरे साथ आज तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है, लेकिन मेरा इंडस्ट्री में आनेवाली यंग लड़कियों को यही मेसेज होगा कि वह अपने आप में हमेशा विश्वास रखें और यदि कभी ऐसा बुरा मौका (कास्टिंग काउच) सामने आए तो सबसे पहले आप अपने परिवार के पास जाएं और उसके बाद पुलिस के पास जाएं।

साथ ही आलिया ने कहा, ‘जब आप ऐसी घटनाओं की पुलिस कंप्लेन करेंगी तो भविष्य में ऐसी घटनाएं दूसरी लड़कियों के साथ भी नहीं होगी। हमारा इस मामले में इतना ज्यादा बात या चर्चा करने से सिचुएशन नहीं बदलेगी, इस सिचुएशन को वही लोग बदल सकते हैं जो इससे प्रभावित हुए हैं।’

कास्टिंग काउच के अलावा पैसे से संबधित अन्य फ्रॉड और शोषण पर बात करते हुए आलिया ने कहा, ‘कई बार कुछ लोग पैसे से संबधित अलग तरह के शोषण का शिकार भी होते हैं। कास्टिंग काउच, फ्रॉड और तमाम दूसरे शोषण सोसायटी का हिस्सा हैं और यह होता है या नहीं, इसमें बहस हो सकती है।’

बता दें कि, अभी हाल ही में आलिया की फिल्म ‘राजी’ सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई है। फिल्म ‘राजी’ का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है। फिल्म में आलिया भट्ट के अलावा विक्की कौशल, रजित कपूर, सोनी राजदान, जयदीप अहलावत और अमृता खानविलकर सहित कई और भी कलाकारों की अहम भूमिका है।

आलिया और रणबीर जल्द ही ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्म में नजर आएंगे। इन दोनों के अलावा इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और मौनी रॉय लीड रोल में है। इस फिल्म को अयान मुखर्जी डायरेक्ट कर रहे हैं।

बता दें कि, अभी कुछ दिनों पहले ही अभिनेत्री माही गिल ने कास्टिंग काउच की घटना बयां करते हुए बताया था कि वह इस इसका शिकार हो चुकी है। उन्होंने कहा था, ‘मैं भी कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हूं मुझे उस डायरेक्टर का नाम याद नहीं है। करियर के शुरुआती दौर में डायरेक्टर से मिलने सूट पहनकर गई थी। तब डायरेक्टर ने कहा था अगर इस तरह से सूट पहनकर आओगी तो कोई भी फिल्म में काम नहीं देगा। वही एक डायरेक्टर ने मुझे कहा था मैं देखना चाहता हूं कि तुम नाइटी में कैसी लगोगी?’

बता दें कि, अभी हाल ही में बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने कास्टिंग काउच का बचाव करते हुए बेहद विवादित बयान दिया था। सरोज खान ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि, “ये तो बाबा आदम (पुराने समय) के जमाने से चला आ रहा है। हर लड़की के ऊपर कोई न कोई हाथ साफ करने की कोशिश करता है। सरकार के लोग भी करते हैं। तुम (मीडिया) फिल्म इंडस्ट्री के पीछे क्यों पड़े हुए हो? वो (फिल्म जगत) कम से कम रोटी तो देती है, रेप करके छोड़ तो नहीं देती है।’

सरोज खान यहीं नहीं रूकीं उन्होंने आगे कहा कि, ‘यह लड़की के ऊपर निर्भर करता है कि वह क्या करना चाहती हो। तुम ऐसे लोगों के हाथ में नहीं आना चाहते तो मत आओ। अगर तुम्हारे पास कला है तो क्यों किसी को बेचोगे। फिल्म जगत के बारे में कुछ मत कहो वह हमारा माई-बाप है।”

वहीं, टॉलीवुड सिनेमा में काम देने के बहाने शोषण (कास्टिंग काउच) का आरोप लगाने वाली साउथ एक्ट्रेस श्री रेड्डी ने सरोज खान के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, श्री रेड्डी ने कहा है कि सरोज मैम को लेकर मेरे मन में जो सम्‍मान था वो अब नहीं रहा है। सरोज मैम को ये बयान नहीं देना चाहिए था उनका ये बयान गलत रास्‍ते की तरफ इशारा कर रहा है, जो कि युवाओं के लिए ठीक नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here