अजीत डोभाल ने अमेरिका में PM मोदी को दो बार ‘शर्मिंदा’ होने से बचाया, जानिए क्या हुआ था?

0

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(NSA) अजीत डोभाल ने अमेरिकी दौरे के दौरान व्हाइट हाउस में उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दो बार संभावित ‘शर्मिंदा’ होने से बचा लिया, जब मीडिया से बातचीत के लिए उनके तैयार बयान के कुछ पृष्ठ दो बार हवा के झोंकों में उड़ गए।

फाइल फोटो।

दरअसल, पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ पहली मुलाकात के बाद उनकी टिप्पणियों को ध्यान से सुन रहे थे। उसी दौरान उनके पहले से तैयार बयान के कुछ पृष्ठ हवा के कारण उड़ गए। डोभाल कुछ अन्य वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के साथ अगली पंक्ति में बैठे थे। उन्होंने फौरन ही उन पृष्ठों का एकत्र कर प्रधानमंत्री को वापस लौटा दिया।

हालांकि, हवा के झोंकों ने एक बार फिर पीएम मोदी के पन्ने उड़ाए, लेकिन चौकन्ने डोभाल ने उसे फिर समेटककर पीएम मोदी को दे दिया। बता दें कि पीएम मोदी की राष्ट्रपति ट्रंप के साथ यह मुलाकात दोनों नेताओं की पहली आमने सामने की बैठक थी।

ऐसे में यदि पीएम के भाषण के पन्ने उड़ जाते तो उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता था। पीएम मोदी दो दिन के अमेरिकी दौरे पर थे। वहां उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों ने एक दूसरे की काफी तारीफ की। ट्रंप ने मोदी को अपना सच्चा दोस्त भी बताया था।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार(26 जून) देर रात व्‍हाइट हाउस पहुंचे। व्‍हाइट हाउस पहुंचने पर खुद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया ने उनका जोरदार स्‍वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप का आभार व्यक्त किया। वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here