PM मोदी को ‘नीच’ कहने वाले मणिशंकर अय्यर कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने वाले मणिशंकर अय्यर को कांग्रेस ने पार्टी की प्राथमिक सदस्या से निलंबित कर दिया है। बता दें कि विवादित बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अय्यर को पीएम मोदी से माफी मांगने को कहा था।

राहुल ने ट्वीट कर अय्यर के बयान की निंदा करते हुए साफ किया कि वह इस तरह की भाषा को स्वीकार नहीं करते। राहुल गांधी की तरफ से हिदायत के कुछ मिनट बाद ही मणिशंकर अय्यर मीडिया के सामने आए और अपने कहे पर माफी मांग ली। मणिशंकर अय्यर ने सशर्त माफी मांगते हुए कहा कि पीएम मोदी ने उनके शब्द का गलत अर्थ लगाया। इसके साथ ही अय्यर ने इस पूरे विवाद के लिए अपनी कमजोर हिंदी को जिम्मेदार बताया था। अय्यर द्वारा माफी मांगने के बावजूद राहुल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया है।

अय्यर के विवादित बयान पर राहुल ने ट्वीट कर कहा, “भाजपा और PM ने कांग्रेस पर हमला करते हुए अक्सर अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। कांग्रेस की संस्कृति और विरासत अलग है। श्री मणिशंकर अय्यर ने भारत के प्रधानमंत्री के लिए जिस लहजे और भाषा का प्रयोग किया है वह गलत है। कांग्रेस और मैं चाहते हैं कि वो अपने बयान के लिए माफी मांगे।” क्या है पूरा विवाद? दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली स्थित अंतरराष्ट्रीय बाबा साहेब आंबेडकर सेंटर का उद्घाटन करते हुए कांग्रेस पार्टी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर इशारों में निशाना साधते हुए कहा था कि कांग्रेस ने एक परिवार को बढ़ाने के लिए बाबा साहेब के योगदान को दबाया।

पीएम के इसी बयान से नाराज कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर आपत्तिजनक टिप्पणी की। उन्होंने पीएम मोदी को ‘नीच’ और ‘असभ्य’ बताते हुए कहा कि, “ये आदमी बहुत नीच किस्म का है। इसमें कोई सभ्यता नहीं है और ऐसे मौके पर इस किस्म की गंदी राजनीति करने की क्या आवश्यकता है?” इसके बाद प्रधानमंत्री ने मणिशंकर को जवाब देते हुए कहा, “उन्होंने मुझे नीच कहा। हां, मैं समाज के गरीब तबके से आता हूं और मैंने अपनी जिंदगी का हर लम्हा गरीबों, दलितों, आदिवासियों और ओबीसी तबके के लिए काम करने में खर्च करूंगा। वे अपनी भाषा अपने पास रखें, हम अपना काम करते रहेंगे।”

‘कांग्रेस नेता ऐसी भाषा का प्रयोग कर रहे हैं जो लोकतंत्र में अस्वीकार्य है। बेहतरीन संस्थानों में पढ़े एक कांग्रेस नेता जो कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं, वह मोदी को ‘नीच’ कह रहे हैं। यह अपमानजनक है। यह मुगल मानसिकता के अलावा और कुछ नहीं है।’ उन्होंने कहा कि ये सारी बातें कांग्रेस को ही मुबारक हों। मोदी ने दावा किया कि गुजरात की जनता बीजेपी को वोट देकर जवाब देगी।

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here