तीन तलाक: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 10 सितंबर को भोपाल में आगे की रणनीति तय करेगा AIMPLB

0
1
File Photo: The Hindu

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड तीन तलाक को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आज(22 अगस्त) के फैसले के मद्देनजर अपनी अगली रणनीति आगामी 10 सितंबर को भोपाल में होने वाली अपनी कार्यकारिणी बैठक में तय करेगा। बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जीलानी ने बताया कि बोर्ड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आगामी 10 सितंबर को भोपाल में आयोजित की जाएगी, जिसमें तीन तलाक को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

File Photo: The Hindu

उन्होंने बताया कि यह बैठक पूर्व निर्धारित थी और इसका एजेंडा कल ही जारी किया गया था। जीलानी ने बताया कि बैठक के एजेंडा में कई बिंदु हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा सुप्रीम कोर्ट के आज के आदेश का है। एजेंडा में बाबरी मस्जिद के मामले की सुनवायी का मामला भी शामिल है।

बहरहाल, कुल मिलाकर इस बैठक में तीन तलाक को लेकर अदालत के फैसले पर बोर्ड का अगला कदम तय किया जाएगा। उन्होंने एक सवाल पर कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने विभिन्न समुदायों के पर्सनल लॉ के मुद्दों को अपने निर्णय में कैसे समायोजित किया है, यह तो फैसले का गहन अध्ययन करने पर ही पता लगेगा, लिहाजा अभी उसके बारे में कोई टिप्पणी करना मुनासिब नहीं होगा।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों की पीठ ने मंगलवार(22 अगस्त) को बहुमत से फैसला सुनाते हुए मुसलमानों में एक-साथ लगातार तीन बार तलाक बोलकर पत्नी को छोड़ने की प्रथा को अवैध, गैर कानूनी और असंवैधानिक करार दिया है। साथ ही शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार से इस संबंध में छह महीने के अंदर कानून बनाने को कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here