लोकसभा चुनाव 2019: लालकृष्ण आडवाणी के बाद अब मुरली मनोहर जोशी का भी टिकट कटा, ‘नाराज’ BJP सांसद ने खुद पत्र लिखकर दी जानकारी

0

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की लगातार सूची जारी कर रही है। पहली सूची में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे। ऐसा नहीं है कि बीजेपी ने पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी का ही इस बार टिकट नहीं काटा, बल्कि उत्तराखंड के दो बार मुख्यमंत्री रहे भुवन चंद्र खंडूरी का भी टिकट कथित तौर पर काट दिया है।

(Image: Twitter)

इतना ही नहीं भगवा पार्टी ने आडवाणी और खंडूरी के बाद अब कानपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी का टिकट भी काट दिया है। जोशी ने कानपुर के मतदाताओं के नाम अपने एक लिखित संदेश में कहा है कि इस बार उन्हें कानपुर या किसी भी सीट से प्रत्याशी नहीं बनाया जाएगा। पार्टी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल ने उन्हें यह जानकारी दी है। उन्होंने पत्र में कहा कि बीजेपी के संगठन महामंत्री ने उनसे कहा कि उन्हें कानपुर ही नहीं कहीं से भी चुनाव नहीं लड़ना चाहिए।

दैनिक अखबार ‘हिंदुस्तान’ में मंगलवार (26 मार्च) को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को कानपुर के मतदाताओं को डा. जोशी ने पत्र जारी कर खुद इसकी जानकारी दी। जोशी के निजी सचिव ललित अधिकारी ने ‘हिंदुस्तान’ से बातचीत में पुष्टि की है कि यह पत्र सांसद ने ही जारी किया है। उन्होंने कहा कि संगठन के फैसले के बाद जोशी चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

मतदाताओं को लिखे दो लाइन के पत्र में डॉ. जोशी ने कहा है कि सोमवार को बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) रामलाल की ओर से बताया गया कि उन्हें कानपुर ही नहीं, कहीं से भी चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। हालांकि, इस पत्र पर उनके हस्ताक्षर नहीं होने और पत्र भाषा से उनकी असंतुष्टि के संकेत भी मिल रहे हैं।

इन वयोवृद्ध नेताओं को बीजेपी द्वारा उनकी लोकसभा सीटों से टिकट नहीं दिए जाने से ऐसा लगता है कि पार्टी ने चुनावी राजनीति से अपने कई पुराने दिग्गजों को दूर रखने का फैसला कर लिया है। माना जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व के ऐसे कदम की संभावना के मद्देनजर कलराज मिश्र और भगत सिंह कोशियारी जैसे वरिष्ठ नेताओं ने आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी।

बता दें कि सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होंगे और 19 मई तक चलेंगे। देशभर में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होंगे। जबकि मतगणना 23 मई को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here