अयोध्या में लगेगी भगवान राम की 121 मीटर ऊंची प्रतिमा, योगी सरकार ने जारी की तस्वीर

0

उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी एक बार फिर राजनीति का बड़ा अखाड़ा बन गई है। राम मंदिर के निर्माण की मांग को लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) की ओर से आज यानी रविवार (25 नवंबर) को यहां धर्म सभा का आयोजन किया जा रहा है। वहीं शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और बड़ी तादाद में शिवसैनिक भी अयोध्या में जमे हुए हैं। अयोध्या में राम मंदिर के लिए विश्व हिंदू परिषद के प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है।

भगवा कैंप के शक्ति प्रदर्शन से एक दिन पहले अयोध्या को सुरक्षाबलों ने किले में तब्दील कर दिया है। बड़ी तादाद में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं। वीएचपी के धर्म सभा के आयोजकों का दावा है कि भगवान राम के तीन लाख से अधिक भक्तों के इस सभा में आने की उम्मीद है। वर्ष 1992 में बाबरी मस्जिद को ढहाए जाने के बाद अयोध्या में यह सबसे बड़ा जमावड़ा माना जा रहा है।

इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में रविवार को आयोजित विश्व हिन्दू परिषद की धर्मसभा के पूर्व यहां सरयू किनारे भगवान श्रीराम की 221 मीटर ऊंची मूर्ति स्थापित करने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार देर रात अयोध्या में प्रस्तावित भगवान राम की कांस्य प्रतिमा की तस्वीर जारी कर दी है। यह तस्वीर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की मंजूरी मिलने के बाद आधिकारिक रूप से जारी की गई है।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को मध्य प्रदेश में कई चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करने के बाद देर शाम लखनऊ पहुंचे। उसके बाद सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर अयोध्या परियोजना के तहत लगने वाली भगवान राम मूर्ति का प्रजेटेशन देखा। उन्होंने बताया कि प्रतिमा बनाने वाली कुल पांच आर्किटेक्चर फर्मों ने अपनी कार्ययोजना रखी थी।

सीएम योगी ने 221 मीटर की भगवान श्रीराम मूर्ति का डिजायन फाइनल करते हुए उसे मंजूरी दे दी है। अयोध्या में स्थापित होने वाली श्रीराम की विशालकाय प्रतिमा की ऊंचाई 151 मीटर है, जबकि उस पर 20 मीटर ऊंचा छत्र और 50 मीटर का आधार (बेस) होगा। उन्होंने बताया कि मूर्ति के अलावा वहां विश्राम घर, श्रीराम की कुटिया और रामलीला मैदान भी बनाया जाएगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास लोह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया था। इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है और यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here