VIDEO: एबीपी न्यूज की एंकर रुबिका लियाकत ने लाइव डिबेट में स्मृति ईरानी को बता दिया ‘MA पास’, सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल

1

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के शैक्षणिक योग्यता को लेकर एबीपी न्यूज ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। एबीपी न्यूज की एंकर रुबिका लियाकत को सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्होंने अपने शो में लाइव डिबेट के दौरान दर्शकों के सामने दावा किया है कि स्मृति ईरानी ने ‘एमए की डिग्री’ हासिल की है। हैरानी बात यह है कि एंकर ने यह दावा ऐसे समय की है जब खुद ईरानी ने अब अपना डिग्री कोर्स पूरा नहीं करने की बात कबूल कर ली है, क्योंकि उनका बैचलर ऑफ कॉमर्स अधूरा रह गया था।

केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री बनने के बाद से ही स्मृति ईरानी की डिग्री को लेकर विवाद जारी है। उनकी डिग्री को लेकर तमाम विपक्षी दलों द्वारा उनपर निशाना साधा जाता है, लेकिन आखिरकार स्मृति ईरानी ने खुद इन तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए पहली बार इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है, जबकि स्नातक की पढ़ाई वह पूरी नहीं कर सकी हैं।

दरअसल, रुबिका लियाकत बिहार के दरभंगा जिले में एक चुनावी बहस कर रही थीं। इस बहस में बीजेपी, कांग्रेस, जेडीयू और राजद के नेता शामिल थे। बहस के आखिरी में दर्शकों में शामिल एक शख्स ने लियाकत से पूछा- “मेरा कहना है कि ये जो (जदयू और बीजेपी समर्थक) पूछ रहे हैं कि आपके नेता (तेजस्वी यादव) 9वां पास है, मैं पूछता हूं कि इन्हीं के पार्टी के मंत्री थे, स्मृति ईरानी…उनसे पूछिए उनका डिग्री क्या है?”

न तो बीजेपी के प्रतिनिधि और न ही पार्टी के किसी भी समर्थक ने शख्स के सवाल का जवाब देने की इच्छा दिखाई। हालांकि लियाकत ने केंद्रीय मंत्री को ‘MA पास’ बता दिया। लियाकत ने सवाल पूछने वाले शख्स से कहा, “एमए किया है सर कॉरेस्पोंडेंस (correspondence) से…एमए किया हुआ है…एमए किया हुआ है…”

इसके जवाब में एक दर्शक ने कहा, “पहले वह ग्रेजुएट थीं, लेकिन अब उनकी डिग्री 12वीं पास हो गया है…आखिर ये क्या हो रहा है…जब शिक्षा मंत्री 12वीं पास हैं तो शिक्षा का क्या होगा?” इस पर एंकर ने कहा कि अब वह शिक्षा मंत्री नहीं है। इस दौरान लियाकत ने आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव पर तंज सकते हुए कहा, “क्या लालू प्रसाद यादव जेल के अंदर डिस्कवरी ऑफ इंडिया लिख रहे हैं?”

इस पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने भी ट्वीट कर एंकर पर तंज कसा है। पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है, “बिहार है ये बिहार..यहां उड़ती चिड़िया को हल्दी लगाते है।” वहीं, आरजेडी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, “मोदी अब्बू के गुजराती कॉलेज से..” आरजेडी ने यह ट्वीट एक यूजर के सवाल पर किया है जिसमें उसने पूछा था कि स्मृति ने एमए कहां से किया है?

देखिए, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

(नीचे देखें पूरा डिबेट)

बता दें कि उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ रहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 11 अप्रैल को चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में घोषित किया था कि वे स्नातक यानी ‘ग्रेजुएट’ नहीं हैं। यह पहली बार है जब उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में स्वीकार किया है कि उन्होंने अभी तक तीन साल की डिग्री कोर्स पूरा नहीं किया है। यानी 2014 में जब स्‍मृति को प्रधानमंत्री मोदी ने मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया था, तब वह स्‍नातक नहीं थी।

हलफनामे के अनुसार ईरानी ने 1991 में हाईस्कूल की परीक्षा पास की, 1993 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से 1994 में तीन वर्षीय बी.कॉम पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया लेकिन उन्होंने यह पाठ्यक्रम पूरा नहीं किया। ईरानी ने अपने हलफनामे में 4.71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

1 COMMENT

  1. साधु बनने से पहले अपना पिंडदान करना पडता है। आजकल पत्रकार / एंकरो को देख के लगता है कि पत्रकार / एंकर बनने से पहले ईमान तथा शर्म का पिंडदान करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here