नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- केंद्र सरकार शिक्षा के लिए बहुत कम धन मुहैया कराती है

0

नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने आगामी बजट में स्कूल शिक्षा बजट में 3000 करोड़ रुपये की कटौती करने की केंद्र सरकार की रिपोर्ट को लेकर निशाना साधा है। अभिजीत बनर्जी ने कहा कि सरकार शिक्षा में बहुत कम धन मुहैया कराती है। शिक्षा राज्य विषय है और यह ज्यादातर राज्य द्वारा वित्त पोषित है।

अभिजीत बनर्जी

स्कूल शिक्षा बजट में 3000 करोड़ रुपये की कटौती की केंद्र की रिपोर्ट पर नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा कि, “संघीय सरकार शिक्षा के लिए बहुत कम धन मुहैया कराती है। शिक्षा एक राज्य विषय है और ज्यादातर राज्य द्वारा वित्त पोषित की जाती है। 3000 करोड़ रुपये की कटौती करना समुद्र में बूंद की तरह है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “राजकोषीय घाटा पहले ही बहुत बड़े अंतर से टूट चुका है। इस अर्थ में, मुझे नहीं लगता कि इसे और अधिक भंग करना एक बड़ी बात है। मैं अभी राजकोषीय तंगी का समर्थन नहीं करूंगा।”

आगामी केंद्रीय बजट (Budget 2020-21) को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने आशंका जाहिर की है कि केंद्र सरकार स्कूल शिक्षा बजट में 3000 करोड़ रुपये की कटौती कर सकती है। बता दें कि, केंद्र सरकार 1 फरवरी को आम बजट पेश करने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here