संजय सिंह ने पीएम पर लगाया आचार संहिता तोड़ने का आरोप, AAP नेता का दावा- मोदी के रोड शो में खर्च हुए 1.27 करोड़ से ज्यादा रुपये

0

आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार (27 अप्रैल) को वाराणसी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी में नामांकन के दौरान चुनाव आचार संहिता उल्लंघन किया। सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी पर चुनाव आचार संहिता का उल्लंधन का आरोप लगाते हुए उनका नामांकन रद्द करने की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने सबूत के साथ चुनाव आयोग से शिकायत की है।

सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए दावा किया कि पीएम मोदी ने 25 एवं 26 अप्रैल को वाराणसी संसदीय क्षेत्र से अपने नामांकन के पूर्व ‘रोड शो’ पर एक करोड़ 27 लाख से अधिक रुपये की रकम खर्च की। इतना ही नहीं, उन्होंने सरकारी संसाधानों का बेजा इस्तेमाल करने के साथ ही भगवान ‘शिव एवं हनुमान’ की वेश-भूषा में लोगों से हर-हर मोदी’ के नारे लगवाकर करोड़ों हिंदुओं की धार्मिक आस्था को भी ठेस पहुंचाई।

आप नेता ने आरोप लगाया, ‘चार्टर्ड प्लेन से लोग आए, पूरे वाराणसी के सभी होटेल देश के विभिन्न राज्यों से आए बीजेपी के लोगों से भरे थे, लंच के हजारों पैकेट बांटे गए, सैकड़ों गाड़ियां नामांकन में शामिल थीं। झंडो, बैनरों, पोस्टरों से पूरा शहर पाट दिया गया, सोशल मीडिया और साउंड, स्टेज आदि पर भी लाखों खर्च किए गए, इसके अतिरिक्त अन्य बहुत सारे खर्च किए गए।’ बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए एक सीट पर एक प्रत्याशी द्वारा किए जाने वाले खर्च की सीमा 70 लाख रुपये है।

अपनी शिकायत में संजय सिंह ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग से 70 लाख रुपए की खर्च सीमा निर्धारित है लेकिन मोदी जी के रोड शो में ही 1 करोड़ 27 लाख रुपए खर्च हो गए। सिंह ने चुनाव आयोग से अपील की है कि नियमों की अनदेखी करने के लिए पीएम मोदी को चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया जाए। पनी शिकायत में पीएम मोदी के रोड शो में खर्च हुए पैसे का ब्योरा भी दिया है। उन्होंने चुनाव आयोग से इस मामले की जांच की मांग की है और लोक प्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 77 (1) के तहत नरेंद्र मोदी को चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित करने की मांग की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here