AAP ने राज्यसभा के लिए बड़े नामों से किया संपर्क, कुमार विश्वास रेस से बाहर

0

राज्यसभा में भेजने के लिए आम आदमी पार्टी ने तीन नामों को अंतिम रूप देने के लिए कहा है। जबकि इस बारें में पार्टी सूत्रों ने कहा कि इन नामों में कुमार विश्वास पार्टी की पसंद नहीं हैं। शुक्रवार को विश्वास समर्थकों ने पार्टी के हेडक्वार्टर पर डेरा डालकर विश्वास को राज्यसभा भेजने की मांग की।

कुमार विश्वास
photo- India Trending Now

कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आम आदमी पार्टी ने अभी तक बाहर की सात नामचीन हस्तियों से संपर्क किया है, जिन्होंने अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। बता दें कि, पार्टी ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को पिछले महीने राज्यसभा जाने का प्रस्ताव दिया था।

जिन्होंने सार्वजनिक रूप से इस प्रस्ताव को रद्द कर दिया था। उन्होंने कहा था कि शिकागो विश्वविद्यालय में अपनी पूर्णकालिक अकादमिक नौकरी छोड़ने की उनकी कोई योजना नहीं है।

पार्टी ने इसके अलावा बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा, इन्फोसिस के संस्थापक अरुण शौरी, एनएम नारायणमूर्ति, उद्योगपति सुनील मुंजाल, नोबेल पुरस्कार विजेता व सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी और देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर से भी संपर्क किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि पार्टी सूत्र पहले ही साफ़ कर रहे हैं कि कुमार विश्वास पार्टी की तरफ से राज्यसभा उम्मीदवार नहीं होंगे। हालांकि पार्टी के और भी नेता अपने-अपने स्तर पर राज्यसभा पहुंचने की जुगत में हैं, इसलिए केजरीवाल का ये जवाब ऐसे सभी लोगों के लिए है।

बता दें कि, अभा हाल ही में AAP के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास को राज्यसभा भेजने की मांग को लेकर उनके समर्थकों ने गुरुवार को दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में घुसकर जमकर हंगामा किया। विश्वास के सैकड़ों समर्थकों ने पार्टी दफ्तर के भीतर प्रदर्शन कर उनके लिए राज्यसभा सीट की मांग की।

कुमार के समर्थकों ने पार्टी ऑफिस पहुंचकर मांग की कि पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक उनसे मुलाकात करें। उनकी बात सुनें और कुमार विश्वास को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाएं।

बता दें कि, आम आदमी पार्टी(AAP) के वरिष्ठ नेता और मशहूर कवि कुमार विश्वास खुलकर अपने लिए राज्यसभा सीट मांग चुके हैं। गौरतलब है कि, 2016 में एबीपी न्यूज़ चैनल से बात करते हुए, विश्वास ने कहा था कि, “मैं यहां पाखंडी होने वाला नहीं हूं। मैं राज्यसभा के लिए जाना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि संसद में प्रवचन में मुझे बहुत योगदान है।”

बता दें कि, दिल्ली से 3 राज्यसभा सांसद मनोनीत होने है और तीनों ही सीट आम आदमी पार्टी को तय करनी है। इसे लेकर पार्टी के अंदर पिछले कुछ दिनों से कलह जारी है। ‘आप’ के राजनीतिक मामलों की कमेटी (पीएसी) ही राज्यसभा के प्रत्याशियों का नाम तय करेगी, पीएसी की बैठक अगले सप्ताह हो सकती है।

राज्‍यसभा के लिए 16 जनवरी को चुनाव होना है, जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 5 जनवरी है। AAP प्रत्‍याशियों को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं ले सकी है। संसद के उपरी सदन की तीन सीटों के लिए AAP में कई महत्वाकांक्षी हैं।

बता दें कि, आगामी 27 जनवरी को कांग्रेस के मौजूदा सदस्य जनार्दन द्विवेदी, परवेज हाशमी और करण सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here