#MeToo: ‘मी टू’ अभियान के मद्देनजर आमिर खान का बड़ा फैसला, यौन शोषण के आरोपी डायरेक्टर की फिल्म छोड़ी

0

भारत में जारी ‘मी टू’ अभियान (यौन उत्पीड़न के खिलाफ अभियान) लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। कई अन्य महिलाएं अपने अनुभवों को सार्वजनिक तौर पर शेयर कर रही हैं। अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाए जाने के बाद अब अलग-अलग इंडस्ट्री की बाकी हस्तियों ने भी अपने साथ हुए यौन दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी है।

नाना पाटेकर के बाद जहां डायरेक्टर विकास बहल, मशहूर सिंगर कैलाश खेर, प्रसिद्ध लेखक चेतन भगत, अभिनेता रजत कपूर, मॉडल जुल्फी सैयद, फिल्मों और टीवी जगत के ‘संस्कारी बाबू’ यानी अभिनेता आलोक नाथ सहित ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ (एचटी) के ब्यूरो प्रमुख और राजनीतिक संपादक प्रशांत झा, रघु दीक्षित, कमेंटेटर सुहेल सेठ और महिला कॉमिक स्टार अदिति मित्तल भी ‘मी टू’ की चपेट में आए हैं, जिनपर यौन उत्पीड़न, बदसलूकी, गलत तरीके से छूने जैसे आरोप लगे।

फिल्म इंडस्ट्री से ‘मी टू’ अभियान (यौन उत्पीड़न के खिलाफ अभियान) की शुरुआत होने के बाद इसकी चपेट में मीडिया जगत भी आ गया है और इसकी लपटें मोदी सरकार के एक मंत्री को अपने लपेटे में ले रही हैं। अपने समय के मशहूर संपादक व वर्तमान में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर पर 6 वरिष्ठ महिला पत्रकारों ने यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं। महिला पत्रकारों ने पूर्व संपादक और विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर पर यौन उत्पीड़न और अनुचित व्यवहार के आरोप लगाए हैं।

आमिर खान ने लिया बड़ा फैसला

इस बीच अब बॉलीवुड के तमाम कलाकार और फिल्मकार ‘मी टू’ अभियान से जुड़ रहे हैं और महिलाओं के यौन शोषण के खिलाफ प्रतिबद्धता दिखा रहे हैं। इसी क्रम में आमिर खान ने एक बड़ा और अहम कदम उठाया है। आमिर खान ने यौन शाोषण के आरोपी डायरेक्टर सुभाष कपूर की फिल्म छोड़ दी है, जिसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर पर साझा की है। आमिर ने बॉलीवुड में ‘मी टू’ अभियान के तहत सामने आ रहे यौन उत्पीड़न के मामलों में कड़ा रुख अपनाते हुए खुद को गुलशन कुमार की बायोपिक ‘मोगुल’ से अलग कर लिया है।

आपको बता दें कि सुभाष कपूर ‘जॉली एलएलबी’ फिल्म के निर्देशक रहे हैं। उन पर एक साथी महिला कलाकार ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। मामला फिलहाल अदालत में है। गौरतलब है कि आमिर खान ‘मोगुल’ को प्रोड्यूस करने जा रहे थे। आमिर खान ने खुद को अपनी आने वाली फिल्म से अलग कर एक बड़ी मिसाल पेश करने की कोशिश की है।

आमिर खान ने बुधवार की रात ट्विटर पर एक बयान जारी करते हुए लिखा कि हाल ही में किसी ने इस बात पर उनका ध्यान‌ दिलाया कि वो अपनी अगली फिल्म में जिस शख्स के साथ काम करने जा रहे हैं, उसपर यौन शोषण के आरोप लगे हैं। आमिर का कहना है कि पता करने पर उन्हें ये मालूम पड़ा कि ये मामला फिलहाल कानून के अधीन है, लेकिन वो इस मामले में शामिल किसी भी शख्स को जज किए बगैर खुद को इस फिल्म से अलग कर रहे हैं।

हालांकि, आमिर खान ने ट्विटर पर जारी इस बयान में न तो इसका जिक्र किया है कि वो किस फिल्म से खुद को अलग कर रहे हैं और न ही इस फिल्म के डायरेक्टर का नाम लिया है। लेकिन सब जानते हैं कि आमिर किस फिल्म की बात कर रहे हैं। दरअसल, ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की रिलीज के बाद आमिर ‘मुगल’ पर काम शुरू करने वाले थे। ऐसे में साफतौर पर उनका इशारा ‘मुगल’ फिल्म की तरफ है, जिसे सुभाष कपूर डायरेक्ट करने वाले थे।

गौरतलब है कि फिल्म ‘मुगल’ को सुभाष कपूर डायरेक्ट करने वाले हैं। गुलशन कुमार की इस बायोपिक फिल्म से आमिर बतौर प्रोड्यूसर जुड़े हुए थे। चर्चा ये भी थी कि वो इसमें मुख्य भूमिका निभा सकते हैं। पत्नी किरण राव के साथ ट्विटर पर शेयर किए गए इस नोट में आमिर खान ने यौन शोषण खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात कही गई है। उन्होंने किसी भी तरह के यौन शोषण की निंदा करते हुए लिखा है कि क्रिएटिव इंसान होने के नाते हम सामाजिक मामलों के हल निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आमिर ने कहा कि आमिर खान प्रोडक्शंस हमेशा से यौन उत्पीड़न के प्रति जीरो टॉलरेंस पॉलिसी अपनाता आया है। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि आमिर ने अपनी आगामी फिल्म ‘मुगल’ को छोड़ने का पक्का फैसला कर लिया है, क्योंकि ‘मुगल’ के डायरेक्टर सुभाष कपूर के खिलाफ भी यौन शोषण का मामला दर्ज है। सुभाष कपूर पर एक मॉडल ने यौन शौषण का आरोप लगाया था।

यौन शोषण का आरोप झेल रहे सुभाष कपूर इससे पहले ‘फंस गये रे ओबामा’, ‘गुड्डू रंगीला’, ‘जॉली एलएलबी’ और अक्षय कुमार के साथ ‘जॉली एलएलबी 2’ जैसी फिल्में बना चुके हैं। खैर, अब ये देखना दिलचस्प होगा कि टी-सीरिज द्वारा सुभाष कपूर को ‘मुगल’ से हटाए जाने के बयान के बाद आमिर फिल्म से खुद को अलग करने के फैसले पर फिर से विचार करेंगे या नहीं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here