जलालुद्दीन गाज़ी के कारण KBC 10 में साथ नजर आए ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ के दो अभिनेता आमिर खान और अमिताभ बच्चन, कहा हम भी जुड़ेंगे उनके मिशन के साथ

0

टेलीविजन का पॉपुलर शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का दसवां सीजन अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। जिसमें शुक्रवार की रात को फिल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ के अभिनेता आमिर खान खास मेहमान के तौर पर शामिल हुए।

आमिर खान

दरअसल आमिर अपनी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के प्रमोशन के लिए पहुंचे थे। केबीसी के कर्मवीर एपिसोड में बिग बी के सामने हॉट सीट पर पश्चिम बंगाल के रहने वाले जलालुद्दीन गाज़ी बैठे और उनका साथ देने के लिए आमिर खान पहुंचे थे। खास बात ये थी कि आमिर ने शो के होस्ट बिग बी से कई मजेदार सवाल पूछे। पहले तो हमेशा की तरह अमिताभ बच्चन ने सवाल-जवाब किए, लेकिन बाद में आमिर खान ने बाजी मार ली।

जलालुद्दीन गाज़ी ने आमिर खान और अमिताभ बच्चन से कहा कि उन्हें कक्षा 2 के बाद अपनी शिक्षा छोड़नी पड़ी थी क्योंकि उनकी परिवार की खराब हालात की वजह से किताबें और अन्य अध्ययन सामग्री खरीदने में असमर्थता थी। अपने 60 के दशक में जलालुद्दीन ने अपनी स्थिति को साझा किया और बताया कि कक्षा 2 के बाद उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

गाजी ने कहा कि उनका सपना था कि अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए वह डॉक्टर या वकील बनगें लेकिन यह नहीं हो पाया। दिन-प्रतिदिन के खर्चों का प्रबंधन करने में असमर्थ रहने के कारण उनका परिवार बेहतर अवसर के लिए कोलकाता आ गए। गाजी ने कहा कि राज्य की राजधानी में रहने के बाद भी उनके परिवार की हालत में सुधार नहीं हुआ, जहां उन्हें फुटपाथ पर अपना बचपन बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा।

गाजी ने कहा कि, जब मैं थोड़ा बड़ा था तब मैंने हाथ-रिक्शा खींचना शुरू कर दिया। मैंने कुछ सालों तक ऐसा किया जब तक कि मैं एक टैक्सी नहीं चला सकता था। यह 80 के दशक के शुरुआती दिनों में था, जब मैंने अपने पड़ोसियों में से एक को ड्राइविंग सिखाने का अनुरोध किया था। तब तक मैंने शादी कर ली थी। मेरे पड़ोसी के साथ मैंने जो सौदा किया था वह यह था कि अगर वह मुझे ड्राइविंग सीखा दे तो मेरी पत्नी नौकरानी के रूप में अपने घर पर काम करेगी। यह सुनिश्चित करना था कि मैंने अपेक्षाकृत कम समय में ड्राइविंग सीख लिया।

गाजी ने आगे कहा, टैक्सी चालक बनने के बाद उसने गरीबों के जीवन में अंतर लाने के लिए अपनी कमाई का उपयोग करने का फैसला किया, जो पैसे की कमी के कारण अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए संघर्ष कर रहे थे। वह अपने यात्रियों से यात्रा के लिए किराया के ऊपर और ऊपर कुछ पैसे दान करने के लिए कहते थे। कुछ ने इनकार कर दिया जबकि कुछ लोगों ने दिया।

जलालुद्दीन गाज़ी बताते हैं कि टैक्सी चलाने के दौरान ही उन्होंने 400 से ज्यादा युवाओं को निशुल्क टैक्सी चलाना भी सिखाया। वर्तमान में गाजी तीन प्राथमिक विद्यालय चलाते है, जहां 400 से अधिक गरीब छात्रों को शिक्षा दी जाती है। गाजी ने कहा कि उनका असली सपना कॉलेज स्थापित करना है ताकि उनके स्कूलों में पढ़ रहे छात्र डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बन सकें। गाजी का कहना है कि अनपढ़ होने के बाद भी वह इस बात को समझते हैं कि शिक्षा से ही बेरोजगारी दूर की जा सकती है।

उनकी कहानी सुनने के बाद आमिर खान और अमिताभ बच्चन दोनों ने उनकी पहल में शामिल होने का फैसला किया। आमिर ने कहा कि वह गाजी की कहानी सुनने के बाद शुक्रवार को शो का हिस्सा बनने पर सहमत हुए थे। हालांकि, केबीसी में गाजी ने 25 लाख रुपए जीते। आमिर और बच्चन ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता में वित्तीय मदद करने का वादा किया।

बता दें आमिर खान की अपकमिंग फिल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ में अमिताभ बच्चन भी ख़ास भूमिका में हैं। वहीं फिल्म में दोनों दिग्गज स्टार्स के साथ कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी नज़र आने आएंगे। ये फिल्म 8 नवम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here