मुजफ्फरपुर अस्पताल के ICU के अंदर से लाइव रिपोर्टिंग कर लोगों के निशाने पर आईं अंजना ओम कश्यप ने तोड़ी चुप्पी

0

बिहार के मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार की वजह से अब तक 100 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है। इस बीच मुजफ्फरपुर के एक अस्पताल के आईसीयू के अंदर से लाइव रिपोर्टिंग कर सोशल मीडिया पर लोगों के निशाने पर आईं समाचार चैनल आजतक की मशहूर एंकर और कार्यकारी संपादक अंजना ओम कश्यप ने ट्वीट कर चुप्पी तोड़ी हैं। उन्होंने ट्वीट कर आईसीयू के अंदर से लाइव रिपोर्टिंग करने के अपने फैसले को सही ठहराते हुए डॉक्टर के समर्थन में ट्वीट करने वालों पर ‘मगरमच्छी सहानुभूति’ दिखाने का आरोप लगाया है।

बता दें कि मुजफ्फरपुर के अस्पतालों से कुछ पत्रकारों की रिपोर्टिंग को लेकर सोशल मीडिया पर लोग सवाल उठा रहे हैं, जिनमें अंजना ओम कश्यप का भी एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। अंजना पर मुजफ्फरपुर के एक अस्पताल में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम से पीड़ित बच्चों का इलाज कर रहे एक डॉक्टर को कथित तौर पर परेशान करने और अपमानित करने के आरोप लग रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद बुधवार सुबह से ही ट्विटर पर #AnjanaOmKashyap नंबर वन पर ट्रेंड कर रहा है।

[Become our patron to support independent journalism. For details click here]

कई बड़े पत्रकारों ने ट्वीट कर इंडिया टुडे सहित बिना नाम लिए अंजना पर निशाना साधा है। मंगलवार रात से ही आलोचनाओं का सामना कर रहीं अंजना ने मंगलवार को ट्वीट कर लिखा, “अस्पताल में अप्रबंधन और बेरूखी का सच सामने लाना ज़रूरी था, है, रहेगा। ICU में आए बच्चों को अटेंडे करना ज़रूरी था, है, रहेगा। प्रोपोगेंडा वाले आज 108 बच्चों की मौत भूल गए। डॉक्टर के लिए मगरमच्छी सहानुभूति दिखाने वालों, हेकलिंग का प्रपोगैंडा बंद करिए, फिर याद दिला दूं- अब तक 108 बच्चों की मौत।”

वायरल वीडियो में अंजना मुजफ्फरपुर के एक अस्पताल के आईसीयू के अंदर से लाइव प्रसारण कर रही हैं। वीडियो में, कश्यप एक डॉक्टर पर नाराजगी व्यक्त करती हुई नजर आ रही हैं। जब उन्हें पता चलता है कि आईसीयू में मौजूद बच्चों की संख्या उपलब्ध बेड की संख्या से कहीं अधिक है, तो वह डॉक्टर पर भड़क जाती हैं। वहीं, जब डॉक्टर बच्चों के इलाज के लिए जा रहा है तब अंजना उसे जबरन रोककर सवालों की बौछार करती हुई दिखाई दे रही हैं।

वीडियो में डॉक्टर एक बार फिर स्ट्रेचर पर ले जाए जा रहे एक मरीज की ओर मुड़ता है, तो गुस्से में कश्यप ने उसे रोकते हुए पूछा, “डॉक्टर साहब, आप कहां जा रहे हैं?… अगर मैं माइक ऑन नहीं करती है तो आप एक घंटे तक मरीज को मुड़कर नहीं देखते।” डॉक्टर कश्यप के आरोपों पर आपत्ति जताते हुए जवाब देते हैं। वह गुस्से से पूछते हैं, “आप क्या बात कर रही हैं? मैं चक्कर लगा रहा हूं। क्या मैं यहां बैठा हूं? नर्स नए रोगी को लेकर जा रही हैं।”

लोगों का कहना है कि अंजना को यही गंभीर सवाल डॉक्टरों के बजाय सरकार और उनके मंत्रियों से पूछना चाहिए।वीडियो वायरल होने के बाद कश्यप को व्यापक निंदा का सामना करना पड़ रहा है। वीडियो साझा करते हुए आजतक ने कैप्शन में लिखा है, “जब एक बच्ची के ईलाज के लिए डॉक्टर से भिड़ गई पत्रकार।”

देखें, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

बिहार में बच्‍चों की मौत की खबर ने देश को झकझोर कर रख दिया है। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री से लेकर राज्‍य के मंत्री तक सभी वहां का दौरा कर रहे हैं, लेकिन बच्‍चों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। भीषण गर्मी के बीच पारा चढ़ने के साथ ही मरीजों के मरने की भी संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं, दूसरे छोटे अस्पतालों में या बिना इलाज के मरे बच्चों का आंकड़ा अभी उपलब्ध नहीं है। मुजफ्फरपुर श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज (एसकेएमसीएच) में हालात का जायजा लेने मंगलवार को पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। स्थानीय लोगों ने उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिला प्रशासन के अनुसार, सरकारी एसकेएमसीएच और निजी केजरीवाल अस्पताल में अभी तक दिमागी बुखार से 105 बच्चों की मौत हुई है।

देखें, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

Previous articleगुजरात: सड़क पर सांड ने साइकिल सवार को उठाकर पटका, सीसीटीवी में कैद हुई हमले की घटना
Next articleपीएम मोदी के प्रस्ताव ‘एक देश एक चुनाव’ का BSP प्रमुख मायावती ने विरोध किया, EVM को लोकतंत्र और संविधान के लिए बताया खतरा