गुजरात: नौवीं कक्षा की परिक्षा में पूछा गया सवाल, ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?’, अधिकारियों ने शुरू की जांच

0

गुजरात में नौवीं कक्षा के इंटर्नल परीक्षा में एक चौंकाने वाला सवाल पूछा गया है, जिसपर विवाद छिड़ गया है। प्रश्न पूछा गया है कि ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?’ परीक्षा में यह अटपटा सवाल पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

गुजरात
फाइल फोटो

इतना ही नहीं, इसके अलावा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों से पूछे गए एक और प्रश्न ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हैरान कर दिया है। इस प्रश्न में कहा गया, ‘अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने एवं शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें।’ बता दें कि गुजरात में शराब पर पूरी तरह से पाबंदी है।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि ‘सुफलाम शाला विकास संकुल’ के बैनर तले चलने वाले स्कूलों में नौवीं कक्षा की आंतरिक परीक्षा में पूछा गया, ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?’ सुफलाम शाला विकास संकुल कुछ स्व वित्तपोषित विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों का संगठन है, जिन्हें गांधीनगर में सरकारी अनुदान मिलता है।

गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने बताया, ‘स्ववित्तपोषित स्कूलों के एक समूह ने और अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूलों ने ये दोनों सवाल शनिवार को हुई अपनी आंतरिक परीक्षाओं में शामिल किए थे। ये प्रश्न बहुत आपत्तिजनक हैं और हमने इसकी जांच शुरू कर दी है। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।’ उन्होंने बताया कि सुफलाम शाला विकास संकुल के बैनर तले संचालित होने वाले इन स्कूलों के प्रबंधन ने ये प्रश्न पत्र तैयार किए थे और इनका राज्य शिक्षा विभाग से कोई लेना-देना नहीं है।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडास्मा ने कहा कि, “हमने संकुल को नोटिस भेजने का फैसला किया है। दोनों सवाल न केवल बेतुके हैं, बल्कि छात्रों पर नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी डाल रहे हैं।” कक्षा 9 और 12 में इसके लगभग 3,000 छात्र हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here