राजस्थान: सीकर में 97 साल की विद्या देवी ने सरपंच पद का चुनाव जीतकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

0

राजस्थान के सीकर जिले में नीमकाथाना उपखंड के पुराणावास ग्राम पंचायत से 97 वर्षीय विद्या देवी प्रदेश की सबसे उम्रदराज सरपंच चुनी गई हैं। विद्या देवी के पति भी सरपंच रह चुके हैं।

सीकर
फोटो: ANI

नीमकाथाना के उपखंड अधिकारी साधूराम जाट ने बताया कि पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान में पुराणावास ग्राम पंचायत में सरपंच के पद पर जीत दर्ज करने वालीं विद्या देवी (97) ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरती मीणा को 207 वोटों के अंतर से हरा दिया।

अधिकारियों ने बताया कि सरपंच के पद पर चुनी गई विद्या देवी को 843 मत मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी आरती मीणा को 636 मत मिले। ग्राम पंचायत में कुल 4,200 मतदाताओं में से 2,856 मतदाताओं ने मत डाले। ग्राम पंचायत में कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार 97 वर्षीय विद्या देवी के पति मेजर शिवराम सिंह 55 साल पहले निर्विरोध सरपंच चुने गए थे। विद्या देवी के पति भी 1990 से पूर्व लगातार 25 वर्षो तक सरपंच रह चुके हैं। विद्या देवी के ससुर सूबेदार सेडूराम भी सरपंच रहे।

सरपंच चुने जाने पर खुशी जताते हुए विद्या देवी ने बताया कि गांव में ब्याह कर आई तब से राजनीति देखी है। विद्या देवी ने कहा कि वे सबसे पहले गांव की साफ-सफाई करवाएंगी। दूसरा गांव में पीने के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था समेत गरीबों के हित के लिए काम करेंगी। उनके ससुर बीस साल सरपंच रहे। वह प्रदेश की पहली ऐसी महिला है जो उम्र के इस दौर में विकास का सपना लेकर चुनावी दंगल में उतरी और जीत हासिल की। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here