यूपी: सोनभद्र में जमीन विवाद को लेकर दो समूहों के बीच खूनी संघर्ष, 9 लोगों की गोली मारकर हत्‍या, कई घायल

0

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के एक गांव में जमीन विवाद को लेकर बुधवार को दो समूहों के बीच खूनी संघर्ष हुआ है। इस गोलीबारी में तीन महिलाओं सहित नौ लोगों की मौत हो गई है और लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए हैं। घायलों में कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। घटना घोरावल की ग्रामसभा मूर्तिया के गांव उम्भा की है। गोलीबारी के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Photo: ANI

स्थानीय लोगों के मुताबिक, जमीन को लेकर पुरानी रंजिश के चलते दो पक्षों के बीच असलहे से फायरिंग के अलावा गड़ासे से भी लड़ाई हुई। बताया जा रहा है कि ग्रामीणों पर फायर करने वाला पक्ष गांव का प्रधान व उसके साथ के हैं। NDTV के मुताबिक, दो साल पहले गांव के मुखिया ने 36 एकड़ कृषि भूमि खरीदी थी। बुधवार को वह और उसके सहयोगी जमीन पर कब्जा करने चले गए।

पुलिस ने बताया कि गांव के प्रधान ने ट्रैक्टरों में कई लोगों को साथ लाया और उसकी जमीन को गिराना शुरू कर दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान का विरोध किया, जिसके बाद उनके लोगों ने कथित तौर पर उन पर गोलियां चला दीं, जिसमें नौ ग्रामीणों की मौत हो गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एनडीटीवी को यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक, स्थिति अब सामान्य है। मामले की जानकारी होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया, जहां पर कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

सीएम योगी ने दिए कार्रवाई के निर्देश

घटना की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल निर्देश दिए हैं कि घायल हुए लोगों के फौरन इलाज के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। एएनआई के मुताबिक, सीएम योगी ने सोनभद्र में हुई घटना पर संज्ञान लिया है और मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है। उन्होंने घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए सोनभद्र के जिलाधिकारी को निर्देश दिया है। सीएम योगी ने डीजीपी को व्यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी करने का आदेश दिया है। दोषियों को पकड़ने के लिए तुरंत कार्रवाई करने का भी निर्देश है।

अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला हमला

इस गोलीबारी की घटना पर समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर यूपी की योगी सरकार पर निशाना साधा है। अखिलेश ने ट्वीट किया, “अपराधियों के आगे नतमस्तक भाजपा सरकार में एक और नरसंहार! सोनभद्र में भू-माफियाओं द्वारा ज़मीन विवाद के अंदर 9 लोगों की हत्या दहशत एवं दमन का प्रतीक! सभी मृतकों के परिवारों को 20-20 लाख रुपए मुआवज़ा दे दोषियों पर सख़्त से सख़्त कार्रवाई करे सरकार।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here