देशभर में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 718 लोगों की मौत

0

देशभर में मानसून का कहर जारी है, केरल के आधे से ज्यादा हिस्से में भीषण बाढ़ के कारण बांध, जलाशय और नदियां लबालब भरी हुई हैं। इसी बीच, गृह मंत्रालय ने बताया कि सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में इस मानसून में अब तक 718 लोगों की मौत हो चुकी है।

बाढ़
file photo

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया केंद्र (एनईआरसी) के अनुसार उत्तर प्रदेश में 171, पश्चिम बंगाल में 170, केरल में 178 और महाराष्ट्र में अब तक 139 लोगों की मौत हुई है। वहीं, गुजरात में 52, असम में 44 और नगालैंड में आठ लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा 26 लोग लापता हैं। इनमें से 21 केरल और पांच पश्चिम बंगाल के हैं।

बारिश से जुड़ी घटनाओं में 244 लोग घायल हुए हैं। असम में 11.45 लाख लोग बारिश और बाढ़ की वजह से प्रभावित हुए हैं। वहीं, 27,552 हेक्टेयर खेतों में लगी फसलों पर भी इसका असर पड़ा है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, केरल में बाढ़-बारिश से शुक्रवार को हालात और बिगड़ गए। 2 दिनों में भूस्खलन और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 29 लोगों की मौत हो गई, 54 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए। इनके लिए राज्य के अलग-अलग इलाकों में 439 राहत शिविर बनाए गए हैं। बाढ़ प्रभावित इडुक्की, कन्नूर, कोझीकोड, पनामारम, वायनाड और मलप्पुरम जिलों में राहत और बचाव के लिए सेना की 8 टुकड़ियां तैनात की गई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इनके अलावा बाढ़ से निपटने के लिए नेवी की 4 और कोस्टगार्ड की 3 टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है। वहीं, राज्य के 58 बांधों में 24 में क्षमता से ज्यादा पानी भर गया।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here