उत्तर प्रदेश: फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक निलंबित, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

0

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बीएड की डिग्री के सहारे सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने वाले मथुरा के 60 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है, जिससे विभाग में हड़कंप मच गया है।

उत्तर प्रदेश

बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेराफेरी की गई थी। अधिकारियों के द्वारा इन फर्जी डिग्रीधारकों की सूची सीडी के रूप में दो बार विभागीय माध्यम से जनपद स्तर पर पहुंचाई गई थी।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्द्रशेखर को इनमें से जनपद में तैनाती पाए बीएड डिग्रीधारक शिक्षकों का चयन करने के आदेश दिए गए थे। कई बार निदेशक (बेसिक शिक्षा) ने ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने और सेवाएं समाप्त करने के आदेश दिए थे। इस लंबी मशक्कत के बाद आखिरकार मथुरा जनपद में चिन्हित किए गए 60 शिक्षकों को अब निलंबित कर दिया गया है।

चंद्रशेखर ने मंगलवार को इस आशय का आदेश जारी कर दिया। उन्होंने बताया कि अब निलंबन के साथ ही आरोप पत्र भी जारी कर दिए हैं। इनकी सुनवाई के लिए भी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है। इन आदेशों पर जल्द से जल्द अमल सुनिश्चित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here