उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अतिरिक्त मुख्य सचिव सहित केजरीवाल सरकार के 6 आईएएस अधिकारियों का किया तबादला

0

प्रशासनिक फेरबदल करते हुए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार (27 नवंबर) को तत्काल प्रभाव से अतिरिक्त मुख्य सचिव (पीडब्ल्यूडी) मनोज परिदा सहित दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के छह वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। वहीं, 1987 बैच के आईएएस अधिकारी, नव नियुक्त मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने अपना कार्यभार संभाला।

File Photo: PTI

उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद सेवा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 1986 बैच के आईएएस परिदा को दिल्ली वित्त निगम (डीएफसी) का अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। आईएएस अधिकारी (1988 बैच) रेनू शर्मा को गृह विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

डीएफसी सीएमडी रिंकू धुग्गा का स्थानांतरण कर उन्हें कला, संस्कृति और भाषा का सचिव नियुक्त किया गया है। वित्त आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार उनके पास बरकरार रहेगा। ऊर्जा सचिव संजीव खिरवर को पीडब्ल्यूडी सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

परिवहन आयुक्त वर्षा जोशी को सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ और सिंचाई तथा बाढ़ नियंत्रण विभाग के सचिव अनिल कुमार सिंह पर्यावरण एवं वन सचिव का अतिरिक्त प्रभार देंखेंगे।

विजय कुमार देव बने दिल्ली के नए मुख्य सचिव

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के तबादले के बाद वरिष्ठ IAS अधिकारी और दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विजय कुमार देव को दिल्ली का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। 1987 बैच के आईएएस अधिकारी, नव नियुक्त मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने अपना कार्यभार संभाला।

विजय कुमार के मुख्य सचिव की नियुक्त को लेकर गृह मंत्रालय ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। विजय कुमार देव 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं। दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के तबादले के बाद नए मुख्य सचिव को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। विजय देव के पास दिल्ली सरकार में काम करने का भी अनुभव है।

तेजतर्रार कार्यशैली के लिए जाने जाने वाले विजय देव दिल्ली परिवहन निगम के चेयरमैन, दिल्ली के मंडलायुक्त भी रह चुके हैं। वह शीला दीक्षित सरकार में राजस्व विभाग में प्रधान सचिव के पद पर रहे हैं। नियुक्ति के बाद अब राजनीतिक गलियारों में यह सवाल गूंजने लगा है कि क्या विजय कुमार देव की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से निभेगी?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here