दिल्ली: कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 51 लोगों को हुई परेशानी, एक की हालत गंभीर

0

कोरोना वायरस के टीकाकरण के पहले दिन देश की राजधानी दिल्ली में 52 लोगों को टीका लगने के बाद परेशानी हुई है, इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। बता दें कि, लोगों को कोरोना संक्रमण (COVID-19) के खतरे से सुरक्षित रखने में लिए शनिवार को पूरे देश में कोविड वैक्सिनेशन किया गया था। पहले दिन सफाई कर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की डोज दी गई थी।

दिल्ली

नई दिल्ली जिले में चार लोगों में टीका लगने के बाद हल्के दुष्प्रभाव के लक्षण सामने आए हैं। देश में पहली बार दिल्ली में 52 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगने के बाद दिक्कतें हुई हैं। इनमें से दो स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके की डोज लेने के कुछ घंटे बाद एलर्जी होने लगी थी। इनकी निगरानी घर पर ही की जाएगी। केवल एक ही कर्मचारी को एईएफआई सेंटर भेजने की नौबत आई है।

दिल्ली सरकार के अनुसार राजधानी के सभी 11 जिलों में 8,117 लोगों को टीका लगाया जाना था लेकिन 4,319 कर्मचारियों को ही टीका लगाया गया। दिल्ली के सभी जिलों में 52 दुष्प्रभाव के मामले सामने आए हैं जिनमें से एक मरीज की हालत गंभीर है। सरकार ने बताया कि दिल्ली के 11 में से केवल दो ही जिले ऐसे हैं जहां एक भी दुष्प्रभाव का मामला नहीं मिला है। इनमें उत्तर पूर्वी और शाहदरा जिले हैं जबकि अन्य सभी नौ जिलों में साइड इफेक्ट के मामले सामने आए हैं।

सरकार ने बताया कि उत्तरी दिल्ली जिला में एक, दक्षिणी पूर्वी जिला में पांच, उत्तर पश्चिम में 4, पूर्वी दिल्ली में छह, सेंट्रल में दो, दक्षिणी जिले में 11, नई दिल्ली में पांच, दक्षिणी पश्चिमी जिले में 11 और पश्चिम जिले में छह लोगों में टीका लगने के बाद दिक्कत हुई है। दक्षिणी जिला में एक व्यक्ति में गंभीर दिक्कत हुई है।

नई दिल्ली जिला प्रशासन के अनुसार चरक पालिका अस्पताल में टीका लगाने के दौरान दो प्रतिकूल मामले सामने आए हैं। जबकि दो ही मामले उत्तरी रेलवे के पटपड़गंज स्थित अस्पताल में मामले सामने आए हैं। इनमें से एक कर्मचारी को एईएफआई सेंटर भेजने की नौबत आई है। सरकार ने हर टीका बूथ के पास एक एईएफआई सेंटर बनाया है जहां टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव मिलने पर उपचार सुविधा मिल रही है।

जिला प्रशासन के अनुसार उनके जिले में सात केंद्रों पर टीकाकरण आयोजित हुआ है। पहले दिन इन अस्पतालों में 305 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीका लगवाया है। चरक पालिका अस्पताल में 43, दिल्ली कैंट अस्पताल में 38, प्राइमस अस्पताल में 41, 51 रेलवे अस्पताल, कलावती अस्पताल में 26, राम मनोहर लोहिया में 31 और स्पाइनल इंजरी सेंटर पर 75 लोगों को टीका लगाया गया। अगले सात दिन तक इन लोगों की निगरानी जिला टीम करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here