आज बदल सकते है आप अपने नोट, इन बातों का रखना होगा ध्यान

0
आज से बैंक आपके नोट बदलने के लिए तैयार है। पहली बार में आप चार हजार रुपए निकाल सकते है। इसके अलावा पोस्ट आॅफिस में भी नए नोट आज से मिलने शुरू हो जाएंगे। लोगों को परेशानी ना हो इसलिए सरकार ने बैंककर्मियों को अगले एक महीने के लिए अतिरिक्त अवकाश नहीं लेने की भी सलाह दी है। जबकि इस दौरान सरकार ने 22 अरब करेंसी नोटों के धारकों को इन्हें बैंक खातों में जमा करने को कहा है।
हजार रुपए
इसके अलावा बैंककर्मी अगले तीन दिनों तक रात 9 बजे तक भी काम करेंगे। बैंकों ने बैंकिंग घंटे बढ़ाने, एटीएम शुल्क समाप्त करने और तय समय सेे अधिक डयूटी अवर सहित कई उपायों की भी घोषणा की, जिससे 500 और 1000 रुपये के नोटों को लौटाने में अधिक से अधिक लोगों को ये सुविधा दी जा सके। जबकि एटीएम गुरुवार को नहीं शुक्रवार से काम करना शुरू करेंगे। इसके अलावा घोषणा की गई है कि इस हफ्ते शनिवार और रविवार के दिन भी बैंक खुलेंगे।
जब नोट बदलवाने जाए तो रखें इन बातों का ध्यान
  • नोट बदलवाने के इच्छुक ग्राहकों को जरूरी जानकारी एक आसान से फार्म में भरकर बैंक को उपलब्ध करवानी होगी। बैंकों को इस बारे में एक प्रारूप उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि यह प्रारूप इस तरह से तैयार किया गया है कि ग्राहक आसानी से भर सके और कम से कम समय में नोटों की अदला बदली की जा सके।
  • सभी शाखाओं में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 4000 रुपए बदले जा सकते हैं।
  • बैंक से आप एक दिन में 10 हजार रुपए या हफ्तेभर में अधिकतम 20 हजार रुपए नकद निकाल सकते हैं।आपको बता दे कि नोट बदलने के लिए सरकार ने जो 50 दिन का समय दिया है। उसमें  2.5 लाख से ज्यादा के नोट को बदलने पर घोषित आय मिलाया जाएगा। भाषा की खबर के अनुसार, घोषित आय से अगर जमा की राशि नहीं मिली तो टैक्स और 200 प्रतिशत तक हरजाना जामा करना पड़ेगा। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने इस विषय पर बोलते हुए कहा कि ,” 10 नवंबर से 30 नवंबर तक के बीच जमा किए जाने वाले सभी पैसों की हमें रिपोर्ट्स मिलती रहेगी।
  • एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई रोक नहीं हैं। यह इलेक्ट्राॅनिक मोड या चेक द्वारा किया जा सकता है। बैंक खाते में पुराने नोट जमा कराने की कोई सीमा नहीं है।
  • शुरुआत में 18 नवंर 2016 तक एटीएम से 2000 प्रतिदिन ही निकाले जा सकेंगे और उसके पश्चात 4000 रुपए प्रतिदिन निकाले जा सकेंगें।
  • नोट बदलवाने के लिए अफरातफरी की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया 30 दिसंबर 2016 तक चलेगी।
कल बयान देते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि प्रचलन से बाहर किए गए पुराने नोटों की जगह नए नोटों की पूरी भरपाई करने में दो से तीन हफ्तों का समय लग जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘यह काम आज यानी गुरुवार सुबह से शुरू हो जाएगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here