दिल्ली सरकार का मज़दूरों को स्वतंत्रता दिवस का तोहफा

0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 70 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर अपने भाषण में मज़दूरों की न्यूनतम मज़दूरी बढ़ाने की घोषणा की केजरीवाल की घोषणा के अनुसार अनस्किलड,स्किलड,सेमी स्किलड वर्कस की मज़दूरी में 45% का इज़ाफा होगा.केजरीवाल ने केंन्द्र और राज्य सरकोरों से अपील की है कि इस फैसले को पूरे देश में लागू किया जाए.

Also Read:  शैक्षणिक योग्यता के मामले में आप विधायक को अदालत ने बरी किया

Kejriwal

जनसत्ता की खबर के अनुसार, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण में कहा- कानून में सबसे ज्यादा प्रावधान गरीबों के लिए होने चाहिए अब जो हमारे देश का मॉडल है वह अमीरों को अमीर और गरीबों को गरीब बना रहा है लेकिन हमने जिस मॉडल को अपनाया है उसमें मज़दूरों के जीवन स्तर में सुधार होने के साथ बाज़ार में मांग और उपभोग बढ़ेगा जिस कारण अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा.

Also Read:  John Kerry arrives in India for Indo-US strategic dialogue, gets stuck in Delhi traffic

आम आदमी पार्टी के इस ऐतिहासिक कद़म को कैबिनेट में मंजूरी मिल जाती है तो कुछ यूं होगी न्यूनतम मज़दूरी अनस्किलड वर्कस को 9,500 रुपए की जगह 14000 रुपए सेमी स्किलड को 10,600 की जगह 15,000 और स्किलड वर्कस को 11,600 की जगह तकरीबन 17000 हजार रुपए मजदूरी मिलेगी.

Also Read:  Reconsider scrapping appointment of DERC chief: Arvind Kejriwal to LG Najeeb Jung

कुछ दिन पहले ही आम आदमी पार्टी के श्रम मंत्री  गोपाल राय ने ट्वीट करके कहा था कि सभी श्रेणी के कामकाजी वर्ग के लिए न्यूमतम मज़दूरी में 30 से 40 फीसदी तक बढ़ोत्तरी की जाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here