दिल्ली सरकार का मज़दूरों को स्वतंत्रता दिवस का तोहफा

0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 70 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर अपने भाषण में मज़दूरों की न्यूनतम मज़दूरी बढ़ाने की घोषणा की केजरीवाल की घोषणा के अनुसार अनस्किलड,स्किलड,सेमी स्किलड वर्कस की मज़दूरी में 45% का इज़ाफा होगा.केजरीवाल ने केंन्द्र और राज्य सरकोरों से अपील की है कि इस फैसले को पूरे देश में लागू किया जाए.

Kejriwal

जनसत्ता की खबर के अनुसार, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण में कहा- कानून में सबसे ज्यादा प्रावधान गरीबों के लिए होने चाहिए अब जो हमारे देश का मॉडल है वह अमीरों को अमीर और गरीबों को गरीब बना रहा है लेकिन हमने जिस मॉडल को अपनाया है उसमें मज़दूरों के जीवन स्तर में सुधार होने के साथ बाज़ार में मांग और उपभोग बढ़ेगा जिस कारण अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा.

आम आदमी पार्टी के इस ऐतिहासिक कद़म को कैबिनेट में मंजूरी मिल जाती है तो कुछ यूं होगी न्यूनतम मज़दूरी अनस्किलड वर्कस को 9,500 रुपए की जगह 14000 रुपए सेमी स्किलड को 10,600 की जगह 15,000 और स्किलड वर्कस को 11,600 की जगह तकरीबन 17000 हजार रुपए मजदूरी मिलेगी.

कुछ दिन पहले ही आम आदमी पार्टी के श्रम मंत्री  गोपाल राय ने ट्वीट करके कहा था कि सभी श्रेणी के कामकाजी वर्ग के लिए न्यूमतम मज़दूरी में 30 से 40 फीसदी तक बढ़ोत्तरी की जाए

LEAVE A REPLY