फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट में हैकरों ने लगाया सेंध, भारत पर भी असर की आशंका

0

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि उसके पांच करोड़ खातों में सेंधमारी हुई है। फेसबुक ने इसके लिए उपभोक्ताओं से माफी मांगी है। फेसबुक ने शुक्रवार को दिए बयान में कहा कि एक सुरक्षा खामी के चलते ऐसा हुआ। हैकर्स को ‘व्यू एस’ फीचर के तहत इन खातों का अधिकार मिल गया। जिसके बाद सूचनाएं चोरी हुईं।

Photothek/Getty Images

फेसबुक के मुताबिक उसकी टीम को मंगलवार को इस सेंधमारी की सूचना मिल गई थी। इसके बाद गुरुवार को उसके इंजीनियरों ने इस खामी को दूर कर दिया है। कंपनी ने साइबर क्राइम शाखा को भी इसकी जानकारी दे दी है। फेसुबक ने बताया कि जिन उपभोक्ता की जानकारी इस सेंधमारी में चोरी हुई है उन्हें इसकी सूचना दे दी गई है।

उनसे कहा गया है कि वह अपने खातों को शुक्रवार को दोबारा लॉगइन कर लें। फेसबुक के मुताबिक कंपनी ने सुरक्षा उपायों से जुड़े उपयोग को दुरुस्त कर लिया है। फेसबुक ने इस मामले की जांच भी शुरू कर दी है लेकिन अभी इस दिशा में कुछ खास हाथ नहीं लगा है। फेसबुक में इसके लिए यूजर्स से माफी मांगते हुए कहा कि उनकी गोपनीयता और सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहले है।

फेसबुक ने कहा कि इस सेंधमारी के बाद उसने ‘व्यू एस’ फीचर उसने अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है। फेसबुक का ‘व्यूएस’ ऐसा फीचर है जिससे यूजर देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल किस तरह दिखती है। कंपनी ने कहा कि उसने पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट को रिसेट कर दिया है। इसके अलावा चार करोड़ अन्य लोगों के अकाउंट भी ठीक किए हैं।

भारत पर भी असर की आशंका

इस बात का डर है कि इनमें बड़ी संख्या में भारत के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। हालांकि फेसबुक ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है कि किस देश के कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इसके बावजूद आशंका जताई जा रही है डेटा चोरी की इस आशंका में बड़े पैमाने पर भारतीयों के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। फेसबुक ने समाचार एजेंसी पीटीआई के सवाल का जवाब नहीं दिया है कि भारत से कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। आपको बता दें कि दुनिया भर में फेसबुक के 2 अरब से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें सर्वाधिक (27 करोड़) यूजर्स भारत के हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here