दिल्ली: कापसहेड़ा में एक ही बिल्डिंग में 41 लोग मिले कोरोना वायरस से संक्रमित, मचा हड़कंप

0

देश की राजधानी दिल्ली के कापसहेड़ा इलाके में एक इमारत में रहने वाले 41 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की शनिवार को पुष्टि हुई। यह मामला सामने आने के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। साउथ-वेस्‍ट दिल्‍ली के डीएम ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार, 19 अप्रैल को यहां के एक व्‍यक्ति के पॉजिटिव मिलने पर यह इमारत सील कर दी गई थी।

दिल्ली
फाइल फोटो

अधिकारी ने बताया कि 18 अप्रैल को ठेके वाली गली स्थित इमारत से कोविड​​-19 संक्रमण का एक मामला सामने आया था।अधिकारी ने कहा, ‘‘इस इमारत में काफी लोगों के रहने को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने 19 अप्रैल को इमारत को सील करने का निर्णय लिया था।’’ दिशानिर्देशों के अनुसार किसी क्षेत्र में कम से कम तीन मामले आने पर उसे सील करना होता है। कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिये इमारत में रहने वाले सभी लोगों के नमूने लिए गए थे और नोएडा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल्स (एनआईबी) भेजे गए थे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘इमारत से एकत्र किए गए कुल नमूनों में से कुछ की रिपोर्ट शनिवार को आयी और इसमें से 41 व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए।’’पिछले महीने दक्षिण-पश्चिम जिला मजिस्ट्रेट राहुल सिंह के एक निजी सचिव के कोविड​​-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

बता दें कि, कापसहेड़ा में प्रवासी मजदूरों की बड़ी आबादी रहती है। दिल्‍ली-गुरुग्राम की फैक्ट्रियों में काम करने वाले अधिकतर लोग यहीं रहते हैं। इलाके की बेहद संकरी गलियों में के एक-एक मकान में दर्जनों की आबादी बसती है। बताया जाता है कि करीब सवा लाख लोग इस इलाके में निवास करते हैं।

दिल्ली में अब तक 3738 से अधिक कोरोना संक्रमित केस मिले हैं। इनमें से 1167 ठीक हो चुके हैं तो 61 लोगों की जान जा चुकी है। दिल्ली में 100 से ज्यादा कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। सभी इलाके रेड जोन में हैं। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here