भोपाल गैस हादसे की 31वीं बरसी आज

0

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुए गैस हादसे की गुरुवार को 31वीं बरसी है। लोगों में आज भी इस हादसे का दर्द है और यही कारण है कि वे गुरुवार को यूनियन कार्बाइड और डाओ केमिकल के साथ-साथ केंद्र सरकार और राज्य सरकार के खिलाफ भी अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं।

Also Read:  PM मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को सच करने में जामिया यूनिवर्सिटी दे रहा अहम योगदान, पूरी परीक्षा प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

2-3 दिसंबर 1984 की रात को यूनियन कार्बाइड संयत्र से जहरीली गैस रिसी थी। इस हादसे में एक रात में तीन हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। मौतों का यह सिलसिला अब भी जारी है। मृतकों की याद में तीन दिसंबर को श्रद्धांजलि सभा, प्रार्थना सभा और गैस पीड़ितों का प्रदर्शन वर्षो से होता आ रहा है। गुरुवार को भी यही सब कुछ हो रहा है।

Also Read:  दिल्ली : जेएनयू के हॉस्टल में मृत पाया गया मणिपुर के पीएचडी छात्र का शव, तीन दिन से था लापता

भोपाल गैस पीड़ितों के लिए काम करने वाले संगठन अपने-अपने तरह से रैली व जुलूस निकालकर अपने गुस्से का इजहार कर मृतकों को श्रद्धांजलि देंगे। भोपाल ग्रुप ऑफ इंफॉर्मेशन और एक्शन के सतीनाथ षड्ंगी ने बताया कि भोपाल टॉकीज से रैली शुरू होकर यूनियन कार्बाइड संयंत्र पर खत्म होगी।

Also Read:  'क्राइम पेट्रोल' में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल करने वाले मशहूर एक्टर ने गोली मारकर की खुदकुशी

भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन द्वारा भी प्रदर्शन किया जाएगा। इसी तरह भोपाल गैस पीड़ित सहयोग संघर्ष संगठन की संयोजक साधना कार्णिक ने बताया कि उनके संगठन ने यूनियन कार्बाइड संयंत्र के सामने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here