बिहार में बाढ़ से हालात बेकाबू: 25 लोगों की मौत, 16 जिलों में 25 लाख से अधिक लोग प्रभावित

0

बिहार, उत्तर प्रदेश और असम सहित देश के कई राज्य भयावह बाढ़ का सामना कर रहे हैं। वहीं, कई राज्यों के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसी बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि राज्य में अचानक आई बाढ़ से 25 लोगों की मौत हुई है जबकि 16 जिलों में 25.71 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

बिहार
फाइल फोटो

सीएम नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा, ‘‘मैंने राहत एवं बचाव अभियान तेज करने का निर्देश दिया है। कुल 125 मोटर नौकाएं इस काम में लगायी गयी हैं तथा एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की 26 कंपनियां तैनात की गयी हैं.. उससे हमें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सवा लाख लोगों को बचाने में मदद मिली है।’’

उन्होंने कहा कि अब तक 199 राहत शिविर लगाये हैं जहां 1.16 लाख लोगों ने शरण ले रखी है। कुल 676 सामुदायिक रसोई घर बनाये गये हैं तथा यदि जरूरत महसूस हुई तो और ऐसे और रसोई घर बनाये जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अतिसार जैसी जलजनित बीमारियां फैलने से रोकने के लिए स्वच्छ पेयजल एवं दवाइयों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है।’’ बता दें कि, उन्होंने रविवार और सोमवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया था।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और बिहार में कई जिलों में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। इस कारण सूबे के कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। प्रदेश में प्रमुख नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here