भारत ने बांग्लादेश को 450 करोड़ डॉलर देने का किया एलान, दोनों देश के बीच हुए 22 समझौते

0

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पीएम मोदी ने शनिवार (8 मार्च) को द्विपक्षीय वार्ता हुई। पीएम मोदी ने वार्ता से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया। मोदी और हसीना की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसमें कोलकाता से खुलना के बीच एक रेल और दो बस सेवा शामिल है।

भारत
photo- ANI

समझौते के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रेल सेवा शुरू होने पर बांग्लादेश की जनता को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा है कि ट्रेन और बस यातायात से दोनों देशों को फायदा होगा। साझा बयान जारी करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश को 450 करोड़ डॉलर कर्ज़ देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा, ‘भारत और बांग्लादेश इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे सहयोग से दोनों देशों की जनता को लाभ मिले। हम ऊर्जा, साइबर सिक्यॉरिटी, सिविल न्यूक्लियर समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ा रहे हैं।’

#WATCH: This funny moment happened live at Hyderabad House during PM Modi and Bangladesh PM Sheikh Hasina’s joint statement. pic.twitter.com/Z1D7AbB3eb

— ANI (@ANI_news) April 8, 2017

इस मौके पर बांग्लादेश के रेल मंत्री माजिबुल हक समेत अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल हैं। कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं। पीएम मोदी ने कहा कि हम हमेशा बांग्‍लादेश की समृद्धि चाहते हैं और जरूरी है कि दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद का मुकाबला करें। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि तीस्ता जल विवाद जल्द सुलझेगा।

साथ ही शेख हसीना ने कहा कि हम दोनों देश की सीमा को सुरक्षित बनाना चाहते हैं। उन्होंने आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेकने की भी बात कही। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने चार दिवसीय भारत दौरे पर शुक्रवार (7 अप्रैल) को नई दिल्ली पहुंची थी।

प्रधानमंत्री शेख हसीना का स्वागत करने के लिए पीएम मोदी खुद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे थे। हसीना सात साल के लंबे अंतराल के बाद भारत दौरे पर आई हैं, वह इससे पहले जनवरी 2010 में भारत आई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here